खुश हो जाएंगे तुरंत बस खा लीजिए ये 6 चीजें, इनके सेवन से Happy Hormones होगा हाई और स्ट्रेस जाएगा भाग

Food to reduce Stress: मूड खराब है और खुश होना चाहते हैं तो ये चीजें खाना शुरू कर दीजिए, एकदम बदल जाएगा आपका मूड.

Advertisement
Read Time: 11 mins
S

अंकित श्वेताभ: आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में लगभग सभी तनाव और थकान की समस्या से परेशान रहते हैं. टेंशन (Tension) दूर करने के लिए लोग रात के समय बेड पर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. काम के तनाव के कारण हमारे हैप्पी हॉर्मोन्स (Happy Hormones) सही से काम नहीं करते हैं जिसकी वजह से चेहरे से स्माइल कहीं गायब सी हो जाती है. अब इसके लिए आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. जब कभी आपको स्ट्रेस रिलीज करना हो तो इन 5 फूड आइटम्स को ट्राई करें.

तनाव दूर करने वाली 5 फूड आइटम्स (5 Food Items to release Stress)

अंडे

अंडा (Eggs) खाना आपके सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें प्रोटीन (Protein) और अन्य पोषक तत्वों की भारी मात्रा होती है. अंडे के सेवन से आपके ब्लड में ट्रिप्टोफैन की मात्रा बढ़ती है जो स्ट्रेस रिलिज करके हैप्पी हॉर्मोन्स को एक्टिव करती है.

ड्राई फ्रूट्स एंड नट्स

काजू, बादाम, अखरोट, जैसे ड्राई फ्रूट्स और नट्स (Dry Fruits and Nuts) नियमित रूप से खाने के बहुत फायदे हैं. वजन कंट्रोल करने के साथ ये शरीर में लिपिड लेवल (Lipid Level) को भी मेंटेन रखते है. साथ ही इनको खाने से हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ावा मिलता है.

डार्क चॉकलेट

अकसर ये कहा जाता है कि तनाव में चॉकलेट खाने से अच्छा फिल होता है और ये बात वैज्ञानिक तौर पर भी सिद्ध है. खास तौर से डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) आपके लिए बहुत अच्छा है. इसमें मिलने वाला कोको पाउडर (Coco Powder) एंडोर्फिन को बढ़ाता है. 

टमाटर

भारतीय किचन में ज्यादातर खाने में टमाटर (Tomato) का यूज होता है. ये आपके स्ट्रेस रिलिज करने में मदद कर सकता है. पकाकर टमाटर खाने से शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ सकती है. इससे तनाव का एहसास खत्म हो जाता है.

ब्लूबेरी

आपके हैप्पी हॉर्मोन्स को एक्टिव करने में ब्लूबेरी (Blueberry) भी काफी असरदार साबित हो सकते हैं. नियमित रूप से खाने से शरीर को और भी कई सारे फायदे पहुंचते है. इसके सेवन से दिमाग नेचुरली खुश रहता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
T10 League: Suresh Raina ने US में मचाई धूम, विस्फोटक पारी से विपक्षी टीम को कर दिया चारो खाने चित
Topics mentioned in this article