डॉक्टर ने बताया कैसे 1 रुपये में कर सकते हैं डेंगू का इलाज, रातभर में ही बढ़ जाएंगे प्लेटलेट्स और कमजोरी होगी दूर

Remedy for Dengue Fever: डेंगू फीवर होने से शरीर में प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाते हैं. इसे ठीक करने के लिए सही समय पर सही इलाज करना बेहद जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Dengue Treatment: डेंगू से बचने का ये है उपाय.

Simple Tips To Treat Dengue: आज के समय में डेंगू (dengue) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं जो एक चिंता का विषय बना हुआ है. खासकर बरसात के मौसम में तो डेंगू का कहर और भी ज्यादा फैलता है. ये एक वायरल फीवर (viral fever) होता है जिसमें संक्रमित मच्छरों के काटने से लोगों को तेज बुखार हो जाता है और शरीर में भयानक दर्द होता है. इस दौरान लोगों के शरीर में प्लेटलेट्स (platelets) की मात्रा भी कम हो जाती है. ऐसे में लोगों को कमजोरी और शरीर में दर्द होने जैसे लक्षण नजर आते हैं. अगर इस पर ध्यान नहीं ना दिया जाए तो डेंगू फीवर (dengue fever) जानलेवा भी हो सकता है. यहां आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताए जाएंगे जिससे आप डेंगू से आसानी से निपट सकते हैं. अगर आपके परिवार में या आसपास में किसी को डेंगू हुआ है उनसे ये टिप्स जरूर शेयर करें.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बरसात के बाद डेंगू ज्यादा फैलता है. ये एक वायरल फीवर है जो एजेप्टी मच्छर के काटने से होता है. इस मच्छर के काटने से व्यक्ति संक्रमित हो जाता है और उसे तेज बुखार लगने लगते हैं. बुखार के साथ ही शरीर में एक असहनीय दर्द होता है जिससे पार पाना मुश्किल होता है. परेशानी की बात ये है कि डेंगू के लक्षण हमें मच्छर के काटने के 4 से 10 दिनों के बाद नजर आते हैं जिससे इसके ट्रीटमेंट में देरी भी हो सकती है.

खतरा तब शुरू होता है जब शरीर में प्लेटलेट्स की कमी होने लगती है. जी हां इन मच्छरों के काटने से हमारे ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से गिरने लगती है जिससे इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है. अगर समय रहते इस संक्रमण का इलाज नहीं करवाया गया तो जान को भी खतरा हो सकता है.

Advertisement

अगर आपको फीवर है और जानना चाहते हैं कि कहीं ये डेंगू तो नहीं तो इसे पहचान का आसान तरीका है. यदि बुखार लगे 3- 4 दिन हो गए हैं तो समझ जाइए की आपको डेंगू है और जल्दी से जल्दी डॉक्टर से कंसल्ट कीजिए.

Advertisement

इससे होगा डेंगू का ट्रीटमेंट | Best Medicine For Dengue Fever

डेंगू के ट्रीटमेंट का सबसे आसान तरीका है गिलोय के पत्तों का रस लें, साथ ही आप बकरी का दूध का भी सेवन करें.  पैरासिटामोल टैबलेट. इस वायरल फीवर में आपको सिर्फ पैरासिटामोल टैबलेट ही लेना चाहिए. आप चाहें तो दिन में 3 से 4 बार इसे ले सकते हैं. इसकी खुराक अपने वजन के अनुसार लें. एंटीबायोटिक दवाई लेने से बचें. अगर आप डेंगू से बच जाते हैं तो प्लेटलेट्स कम होने का खतरा भी टल जाएगा. 

Advertisement

                                                                                                     (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Rajasthan के कृषि मंत्री Kirodi Lal Meena ने दिया सभी पदों से इस्तीफा
Topics mentioned in this article