एक्ट्रेस जान्हवी कपूर फिट रहने के लिए कॉफी में डालकर पीती हैं बस यह चीज, फिट रहने के साथ स्किन करती है ग्लो

कॉफी में घी डालकर पीना शुरू कर दीजिए. एक्ट्रेस भी कई साल से लें रही हैं. इससे मेंटल लेवल ठीक रहता है और स्किन ग्लो करती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Coffee And Ghee Benefits: आप और हमसे से कई लोग होंगे जो कॉफी पीना पसंद करते हैं. चाय की तरह कॉफी भी हमारी रोजमर्जा की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुकी है. कॉफी (Coffee) पीने के कई फायदे भी होते हैं, जैसे कि फिजिकली एनर्जी, मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाना, ध्यान और मेंटल हेल्थ (Mental Health) को एक्टिव रखना, लीवर को प्रोटेक्ट करना आदि फायदे हैं. यदि आपको अपना ब्रेन पावर बूस्ट करना है, तो कॉफी में देसी घी डालकर पी सकते हैं. जी हां, यह कांबिनेशन चौंकाने वाला जरूर हो सकता है, लेकिन इससे फायदे जानकर आप हैरान भी हो सकते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कॉफी और घी के इस सुपर हेल्दी कांबिनेशन (Cofee And Ghee Combination) के बेनेफिट्स के बारे में. तो चलिए जानते हैं आखिर क्या हैं घी वाली कॉफी पीने के सुपर फायदे.  

कॉफी में घी मिलाकर पीने के फायदे | Coffee With Ghee Benefits In Hindi


ब्रेन को बूस्ट करना
घी वाली कॉफी का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह हमारे ब्रेन को बूस्ट कर इम्यूनिटी पावर को बढ़ाती है. बता दें, हमारा ब्रेन 60 फीसदी फैट से बना होता है. ऐसे में ऑर्गेनिक घी में ओमेगा 3 होता है, जो ब्रेन को एक्टिव करता है. कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो बॉडी में तुरंत एनर्जी पैदा करता है. जब हम कॉफी में ऑर्गेनिक घी मिलाते हैं, तो यह ब्रेन टिश्यू को पोषण देता है. घी वाली कॉफी में न्यूट्रिशन को कमी नहीं होती है.

मेंटल पीस देता है
कॉफी में कैफीन होता है, यह तो अमूमन लोग जानते ही है, लेकिन घी के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन के, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन, कॉफी के पोषक तत्वों के साथ मिलकर एक सुपरहेल्दी ड्रिंक तैयार करते हैं, जो तनाव कम कर मेंटल पीस देता है.

Advertisement



चीजों पर फोकस करना आसान
घी कॉफी पीने से मेंटल पीस मिलती है और ब्रेन अपने सेंटर में रहता है, जिससे आप चीजों को फोकस कर आसानी से समझ पाते हैं. दिमाग को फ्रेश रखने के लिए कॉफी में रोजाना एक चम्मच देसी घी डालकर पी सकते हैं.

बॉडी को एक्टिव रखता है  

घी वाली कॉफी ना सिर्फ ब्रेन को बूस्ट करती है, बल्कि इसे पूरे शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं. जब घी का फैट कॉफी में मौजूद मीडियम चेन ट्राईग्लिसराइडस (MCT) के साथ मिलता है, तो यह बॉडी को दिनभर एक्टिव रहने की एनर्जी देता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: क्या जल्दबाजी में करना पड़ा विस्फ़ोट, वरना और बड़े हमले की थी तैयार?
Topics mentioned in this article