मार्च में जन्में बच्चे में होती हैं ये 5 खूबियां, संस्कार और पढ़ाई में करते हैं माता-पिता का नाम रोशन, बस यह ध्यान रखें पैरंट्स

March born babies qualities : आम तौर पर माना जाता है कि जन्म के महीने का असर बच्चे पर भी पड़ता है. जन्म का महीना बच्चे के स्वभाव (Kids Nature) को काफी हद तक प्रभावित करता है. आइए जानते हैं कि मार्च के महीने में जन्म बच्चों में कौन कौन सी खूबियां होती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Quality of new born baby : मार्च में जन्मे बच्चों की क्वालिटी.

Qualities Of March Born Kids: मार्च के महीने को हम होली (Holi) के महीने के तौर पर जानते हैं. साल के इस तीसरे महीने में मौसम, ठंड (Winters) से धीरे-धीरे खत्म होकर गर्मी (Summer) की ओर बढ़ता है. इस सुहावने मौसम के बीच मार्च में कई बच्चों का भी जन्म होता है. आम तौर पर माना जाता है कि जन्म के महीने का असर बच्चे पर भी पड़ता है. जन्म का महीना बच्चे के स्वभाव (Kids Nature) को काफी हद तक प्रभावित करता है. आइए जानते हैं कि मार्च के महीने में जन्म बच्चों में कौन कौन सी खूबियां होती हैं.

1. शांत स्वभाव


माना जाता है कि मार्च में पैदा हुए बच्चों का स्वभाव काफी शांत (Quite Nature) होता है. ऐसे बच्चों को भीड़ पसंद नहीं होती है. वो एकांत में अपने समय को बिताना ज्यादा बेहतर समझते हैं. अपनी जिंदगी को भी ये बच्चे शांति के साथ जीना पसंद करते हैं.

2. क्रिएटिव बच्चे


मार्च के महीने में जन्मे मशहूर पर्सनैलिटीज के नाम पर नजर डालें तो दिखेगा कि उनमें से ज्यादातर क्रिएटिव हैं. माना भी जाता है कि मार्च में जन्मे बच्चे क्रिएटिव होते हैं. ऐसे बच्चों के दिमाग में हमेशा कुछ न कुछ क्रिएटिव आइडिया आते रहते हैं. आर्ट्स और क्रिएटिव क्षेत्रों में ऐसे बच्चे काफी आगे होते हैं.

Advertisement

Photo Credit: Pexels

3. पॉजिटिव एटिट्यूड


ऐसा कहा जाता है कि जिंदगी को खुशहाल तरीके से जीने का एकमात्र तरीका है, अपने एटीट्यूड को पॉजिटिव बनाए रखना. मार्च में पैदा हुए बच्चों को लेकर भी ऐसी मान्यता है कि वो काफी आशावादी होते हैं. ये उनके स्वभाव का हिस्सा होता है.

Advertisement

4. दिल के साफ


मार्च की पैदाइश वाले बच्चों को दिल का साफ माना जाता है. उन बच्चों के अंदर दूसरों के प्रति सहानुभूति का गुण होता है. ऐसे बच्चे उदार और काफी प्रशंसा वाले होते हैं.

Advertisement

5. व्यक्तित्व में सरलता


मार्च में जन्मे बच्चों के व्यक्तित्व में काफी सरलता का भाव होता है. दूसरों के साथ वो चालाकी नहीं चलते हैं. लेकिन उनकी सरलता और सहजता को कोई भी व्यक्ति उनकी कमी न माने. ये बच्चे अपने काम और पढ़ाई में स्मार्ट होते हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Paris Olympics 2024 में जा रहे भारतीय एथलीटों का मनोबल बढ़ाने के लिए कैंपेन, एक थीम सॉन्ग लॉन्च
Topics mentioned in this article