गुलाबजल में ये 2 चीजें मिलाकर अप्लाई करिए फेस पर, स्किन होगी बेदाग और निखरी, झुर्रियां और फाइन लाइन का असर भी होगा कम

इसके बाद, कटोरी में विटामिन ई के 2 कैप्सूल डालें. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं. अब आपका फेस सीरम तैयार है.. अपने फेस सीरम को स्टोर करने के लिए ड्रॉपर बोतल या कोई नियमित कंटेनर लें...

Advertisement
Read Time: 3 mins
g

Home made Face serum : अगर आपकी ब्यूटी किट में फेस सीरम नहीं है तो आपकी स्किनकेयर रूटीन वाकई अधूरी है. आज के समय में ब्यूटी मार्केट में फेस सीरम सबसे ज़्यादा चलन में है. स्किन एक्सपर्ट नियमित क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग रूटीन के बाद फेस सीरम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे बहुत सारे ब्यूटी बेनेफिट्स मिलते हैं. फेस सीरम आपकी त्वचा की कई समस्याओं का समाधान है. चेहरे पर सीरम लगाने से आपको त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.

फेस सीरम आपकी त्वचा को पोषण देने वाली सामग्री का उपयोग करके तैयार किया जाता है. इन सामग्रियों में पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखते हैं. अगर आप ऑनलाइन सीरम की खोज शुरू करते हैं, तो आपको उनमें से बहुत सारे मिल जाएंगे. कौन सा चुनें?

जरा संभलिए ! बहुत ज्यादा पानी पीने से हो सकती है ये बीमारी...

साथ ही, बाजार में उपलब्ध कई फेस सीरम हानिकारक रसायनों से भरे होते हैं जो लंबे समय में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हमारी त्वचा को ऐसे हानिकारक उत्पादों के संपर्क में लाना वास्तव में सुरक्षित नहीं है. हमारी त्वचा के लिए प्राकृतिक या घर के बने उत्पादों का उपयोग करना सबसे अच्छा है. इसलिए, यहां हमने आपके लिए एक आसान ब्यूटी DIY लाने के बारे में सोचा जो वास्तव में काम करता है.

DIY फेस सीरम

आपको चाहिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच गुलाब जल और 2 कैप्सूल विटामिन ई

कैसे बनाएं फेस सीरम

इस फेस सीरम को बनाने के लिए, एक कटोरी लें और उसमें एलोवेरा जेल और गुलाब जल डालें. अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है, तो चम्मच से थोड़ा जेल निकाल लें. अगर आपके पास नहीं है, तो आप घर पर उपलब्ध किसी भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप ताज़ी गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करके घर पर ही गुलाब जल भी तैयार कर सकते हैं.

इसके बाद, कटोरी में विटामिन ई के 2 कैप्सूल डालें. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं. अब आपका फेस सीरम तैयार है.. अपने फेस सीरम को स्टोर करने के लिए ड्रॉपर बोतल या कोई नियमित कंटेनर लें...

होममेड सीरम

- आप इस होममेड सीरम को दिन में दो बार लगा सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप इसे अपना चेहरा धोने के बाद ही लगाएं. इसे अपने पूरे चेहरे पर धीरे से मसाज करें और फिर अगर आपको इसे अपने चेहरे पर रखने का मन नहीं है, तो इसे सामान्य पानी से धो लें.

-इस सीरम को तैयार करने के लिए इस्तेमाल की गई 3 सामग्रियां प्राकृतिक हैं. एलोवेरा और गुलाब जल जैसी प्राकृतिक सामग्री का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है. यही कारण है कि यह सीरम बाजार में उपलब्ध किसी भी फेस सीरम से कहीं बेहतर है.

-एलोवेरा, गुलाब जल और विटामिन ई का मिश्रण आपके चेहरे पर एक खूबसूरत चमक देता है.

- यह फेस सीरम डार्क स्पॉट्स को कम करने में भी कारगर है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India