Sawan 2021 : सावन में ऐसे सजाएं घर और मंदिर, प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ तो मिलता है आशीर्वाद

Sawan 2021 :  घर के अंदर शिवजी के स्थान और मंदिर की सजावट भी काफी अहम हो जाती है. हम आपको सावन में कैसे अपने घर और मंदिर को सजाएं इसके कुछ सरल उपाय बता रहे हैं. जिससे शिव जी आप पर प्रसन्न रहें और आपको आशीर्वाद दें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्‍ली:

Sawan 2021 :  भगवान शिव का अति प्रिय सावन का महीना चल रहा है. इस महीने में जहां प्रकृति मुस्कुराती नजर आती है. वहीं, हर तरफ का माहौल शिवमय दिखाई देता है. शिव भक्त उनकी कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए विशेष पूजा-आराधना करते हैं. वैसे तो शिव भक्त साल भर उनकी भक्ति करते हैं, लेकिन सावन में इसका महत्व और बढ़ जाता है. ऐसे में घर के अंदर शिवजी के स्थान और मंदिर की सजावट भी काफी अहम हो जाती है. हम आपको सावन में कैसे अपने घर और मंदिर को सजाएं इसके कुछ सरल उपाय बता रहे हैं. जिससे शिव जी आप पर प्रसन्न रहें और आपको आशीर्वाद दें.

श‍िव भगवान की पूजा करने से पहले मंदिर को फूलों और लाइट से सजाएं.
Photo Credit: प्रतीकात्‍मक फोटो

साफ रखें घर-मंदिर
जहां सावन में बारिश होने के कारण घर में गंदगी आना लाजमी हैं. वहीं, लोग ज्यादातर अपना मंदिर रोज साफ करने पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन सावन में विशेषकर घर और मंदिर को साफ रखने पर ध्यान दें 


फूलों का करें प्रयोग
सजावट की बात सबसे पहले तोरण से शुरू होती है. इसलिए सबसे पहले आप बाजारों में मिलने वाले या फूलों और अशोक के पत्तों से बने बंदनवार को घर के सभी दरवाजों और मंदिर में बांध सकते हैं. बंदनवार लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसके साथ ही इसे देखकर घर के लोगों का भी मन प्रसन्न रहता है.
 

Advertisement

एलईडी लाइट्स और झालर लगाएं
घर और मंदिर की सजावट के लिए आप जगमगाती छोटी-छोटी रोशनियों वाली एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें मंदिर के चारों ओर लगा सकते हैं, कांच की बोतल में डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं या इन लाइट्स को एक झूमर बनाकर उसमें लगा सकते हैं. जब इस तरह से रौशनी जब बाहर आती है तो यह देखकर सभी को बहुत अच्छा लगता है.

Advertisement

आप इस बार मार्बल का मंदिर अपने घर में ला सकते हैं. यह देखने में बहुत ही खूबसूरत हैंंऔर श‍िव भगवान को इसमें व‍िराजमान करें.  
Photo Credit: प्रतीकात्‍मक फोटो

Advertisement

रंगीन पेपर करें यूज
ज्यादातर घरों में मंदिर को रंगीन कागजों से सजाया जाता है. वहीं, आप इन रंगीन कागजों से झालर, लालटेन, झूमर आदि बनाकर भी घर-मंदिर को सजा सकते हैं.
 

Advertisement

मिट्टी के सजावटी सामान
इसके अलावा आप मिट्टी के सजावटी समान से सजावट कर सकते हैं. इसके लिए मिट्टी के बड़े टब जैसे बर्तन में फ्लोटिंग कैंडल, फ्लोटिंग फ्लावर पेटल्स लगाएं या चाहें तो इनमें फूल, रंगीन पानी डाल कर घर या मंदिर के सामने रखें.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India