इस तरीके से करेंगे कपड़ों की धुलाई तो नए कपड़े से रंग नहीं उतरेंगे जल्दी

Tips To Prevent Colour Clothes : आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिससे आपके कपड़ों का रंग गायब नहीं होंगे. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Washing tricks for clothes : अक्सर कपड़ा धोते समय कई कपड़ों के रंग निकल आते हैं. कई बार बिल्कुल नए कपड़े (clothe washing tips) रंग छोड़ देते हैं. ऐसी स्थिति में समझ नहीं आता है कि कैसे कपड़े धोएं की उनकी क्वालिटी खराब ना हो. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे, जिससे आपके कपड़ों का रंग गायब नहीं होगा. प्याज के साथ इस चीज को मिलाकर लगा लीजिए बालों में, Hair fall पर लगेगी रोक

कपड़े की धुलाई करने की आसान ट्रिक्स 

नमक से धोएं कपड़े

अगर आप चाहती हैं कि कपड़ों से रंग ना उतरे तो आप सबसे पहले एक बर्तन में 2 से 3 मग पानी लेना है. फिर उसमें 3 छोटी कटोरी नमक मिलाकर कपड़े को भिगोकर रख देना है. आपको 3 घंटे तक कपड़े को भिगोकर रखना है. 3 घंटे बाद आप देखेंगे की कपड़ों का रंग निकला हुआ है. यह उतना ही रंग है, जो कपड़े में ऊपर की ओर एक्स्ट्रा था. यही प्रक्रिया आप अगली बार क्लोथ वॉशिंग में दोहरा सकती हैं. 

सिरके से धोएं

- वहीं, कपड़े की धुलाई में आप गरम पानी का इस्तेमाल ना करें. इससे कपड़े का रंग जल्दी निकल आता है. साथ ही आप कपड़ों को ज्यादा देर धूप में सूखने के लिए ना छोड़ें. 

- इसके अलावा कपड़ों को धोते समय सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे भी आपके कपड़ों को रंग जल्दी नहीं निकलता है. कपड़े की धुलाई के लिए आपको सफेद सिरके का ही इस्तेमाल करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India