Advertisement

इन दो सस्ती चीजों को लगाने से कम उम्र के नजर आने लगेंगे आप, ऐसे करें इस्तेमाल

Anti Ageing: बढ़ती उम्र के साथ त्वचा अकसर सूखने और ढीली होने लगती हैं. स्किन एक्सपर्ट से सलाह लेने से अच्छा आप इन दो चीजों को अपने चेहरे पर लगाएं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Anti Ageing Tips: इस चीज को लगाया तो उम्र से कम नजर आएंगे आप

Anti Ageing Home Remedies: बढ़ती उम्र के साथ स्किन में कई सारे बदलाव होते हैं. स्किन का सही ख्याल रखने के लिए सही चीजों का प्रयोग करना जरूरी है. ब्यूटी प्रोडक्टस को यूज करने से पहले घर वाली चीजों का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा होता है. इसके लिए आपको मार्केट जाने की भी जरूरत नहीं है. साथ ही आप केमिकल्स के बूरे प्रभाव से भी बच जाएंगे. कच्चा दूध और हल्दी आपके एंटी एजींग में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं इसे कैसे इस्तेमाल करें और इसके फायदे के बारे में जानते हैं.

कच्चा दूध के फायदे

दूध खुद में बहुत फायदेमंद हो होता है. इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा मिलती हैं जो आपके स्कीन और हेल्थ के लिए लाभकारी होती है. बचपन में कच्चे दूध का सेवन करने से फेफड़े मजबूत होती है. वयस्कों में एलर्जी के रोग को ये ठीक करता है. कच्चा दूध पीने के कुछ प्रमुख फयदे ये हैं.

  • कच्चे दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए होता है, जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है. इसे चेहरे पर लगाने से फेस ग्लो करने लगेगा.

  • स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए भी दूध काफी मदद करता है. 

शहद के लाभकारी गुण

शहद में भारी मात्रा में फाइटोकेमिकल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, रोग प्रतिरोधक क्षमता और एंटीऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं. ये रोग के उपचार में संभावित चिकित्सीय भूमिका निभाते है. फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं.

  • स्किन में मौजूद पोर्स की सफाई करने से लेकर स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम शहद करता है.

  • त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करने के लिए शहद बेहद फायदेमंद होता है. 

  • स्किन टेक्सचर सही करने के लिए ये भी काम आता है.

                                                                                                     (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Damoh Hospital News: Damoh के जिला अस्पताल को इलाज की ज़रूरत, 3 दिन में शर्मसार करने वाली 3 तस्वीरें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: