50 रुपये में घर पर करें बॉडी पॉलिश, चांदी सा चमकने लगेगा शरीर, हर कोई पूछेगा इस सीक्रेट के बारे में

DIY Body Polish: शादी और त्योहारों के सिजन में लोग सैलून में बॉडी पॉलिश कराते हैं. लेकिन इतने पैसे खर्च करने की जगह आप अपने घर पर भी इस काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं बनाने का और यूज करने का तरीका.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Homemade Body Scrub: घर पर आसानी से बनाकर कर सकते हैं ये बॉडी पॉलिश.

अंकित श्वेताभ: सैलून में महंगे दामों पर बॉडी पॉलिशिंग ट्रीटमेंट (Body Polishing Treatment) करके स्किन को ग्लोइंग बनाया जाता है. किसी भी ब्यूटी ब्रांड (Beauty Brand) के स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में इस पॉलिश को जरूर शामिल किया जाता है. लेकिन इतने पैसे खर्च करना सबके बस का नहीं होता है. साथ ही कई लोगों की स्किन पर ये सूट नहीं करता हैं. ऐसे में अपने पैसे बचाने के लिए और केमिकल रिएक्शन से बचने के लिए आप अपनी बॉडी पॉलिशिंग खुद ही घर पर कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं इसे बनाने का तरीका और यूज करने का सही तरीका.

Advertisement

होम मेड बॉडी पॉलिश (Homemade Body Polish)

पॉलिश के लिए जरूरी सामग्री 
  • चावल का आटा - 1 चम्मच

  • एलोवेरा जेल - 1 चम्मच

  • बेकिंग सोडा - 1 छोटा चम्मच

  • दही - 1 चम्मच

बॉडी पॉलिश बनाने का प्रोसेस
  • अगर आपके पास चावल का आटा नहीं है तो आप अपनी मिक्सी में चावल को दरदरा पीस लें. इसे भी आप आसानी से पॉलिश बनाने के लिए यूज कर सकते हैं.

  • अब चावल के आटे को या पिसे हुए चावल को एक कटोरी में डाल लें. फिर इसमें एलोवेरा जेल, बेकिंग सोडा और दही सही मात्रा में मिला लें. 

  • कुछ देर के लिए मिलाकर इसे ऐसे ही छोड़ दें और बाद में इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें.

  • चावल डालने के चलते ये स्क्रब की तरह हो जाता है. इसी पेस्ट को आप बॉडी पॉलिश की तरह यूज कर सकते हैं. 

ऐसे करें होम मेड बॉडी वॉश को यूज

बॉडी पॉलिश को अपने शरीर पर लगाने से पहले खुद को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. ध्यान रखें कि आप किसी तरह का कोई शैंपु या साबुन का यूज ना करें. अब एक स्क्रब की मदद से इस फ्रीज में रखे इस ठंडे बॉडी पॉलिश को अपने हाथों, पैरों और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं. सेंसेटिव जगहों पर इसके यूज से बचें. थोड़ी देर बाद अपने हाथों को गीला करके हल्के हाथों से पूरे बॉडी पॉलिश को अच्छी तरह मिला लें. लगभग 30 मिनट से 45 मिनट तक छोड़ने के बाद अपनी बॉडी को साफ पानी से धोकर साफ कर लें.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा