डियर लेडीज आपके बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाएगा लेडी फिंगर का ये जैल, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Bhindi pani benefits for hair : लेडी फिंगर यानी की भिंडी न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये बहुत फायदेमंद है. ना सिर्फ ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है, बल्कि बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है आइए हम आपको बताते हैं कैसे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
lady finger water for hair growth : इस सब्जी का पानी बालों पर लगाने पर बाल हो जाएंगे सिल्की.

Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में चिपचिपी स्कैल्प के कारण हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या बहुत बढ़ जाती है और इस दौरान बाल बहुत रूखे और बेजान भी नजर आने लगते हैं. ऐसे में लोग पार्लर या डॉक्टर के चक्कर काटते हैं, लेकिन हम आपको बताते हैं एक ऐसे किचन इनग्रेडिएंट्स (Kitchen Ingredients) के बारे में जो आप अपने बालों में इस्तेमाल कर अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बना सकते हैं और इसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


बालों में लगाएं भिंडी का जैल
भिंडी हमारे किचन की वो सुपर वेजिटेबल है जो पोषक तत्वों का खजाना होती है. जी हां, भिंडी में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं यह पोषक तत्व बालों की मजबूती के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन अब आपका सवाल होगा कि भिंडी को बालों में कैसे लगाया जाए? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप भिंडी का जेल बनाकर इसे अपने बालों में लगाकर घने, मुलायम लंबे और मजबूत बाल पा सकते हैं.

Photo Credit: Pixabay



इस तरह बनाएं भिंडी का जेल
भिंडी का जेल बनाने के लिए सबसे पहले 8 से 10 भिंडी को काटकर एक बड़े बर्तन में डालें. इसमें चार गिलास पानी मिलाएं और गैस पर रखकर इसे अच्छी तरह से पकने दें, जब पानी उबल जाएगा तो आप देखेंगे कि इसमें एक जेल बनने लगेगा. इस समय गैस को बंद कर दें और भिंडी के पानी को ठंडा होने दें, इसके बाद भिंडी को जेल से अलग कर दें और इस जेल को अपने बालों पर लगाएं.

Advertisement

Photo Credit: Pexels



इस तरह लगाएं भिंडी का जेल
भिंडी का जेल बालों पर लगाने के लिए आप हेयर वॉश करने से पहले भिंडी के जेल को अपने रूट से लेकर एंड पर अच्छी तरह से लगाएं. यह बालों को डीप कंडीशन करता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है, बालों को मजबूती मिलती है और बेजान बालों से भी छुटकारा मिलता है. अगर आप हफ्ते में एक से दो बार भिंडी के जेल को बालों में लगाते हैं तो इससे डैंड्रफ की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है, क्योंकि भिंडी के जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर हमले के मास्टरमांइड Yahya Sinwar की मौत की इस तरह हुई पुष्टि
Topics mentioned in this article