New Mom इन खास बातों का रखें ख्याल ताकि बिना किसी परेशानी के एन्जॉय कर सकें अपना मदरहुड, ताउम्र याद रहेंगे ये पल

Advice for new mom : कुछ खास टिप्स की मदद से नई मां अपने बच्चे के लिए अच्छा वक्त निकाल कर अपने मदरहुड को इन्जॉय कर सकती है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ सुझाव जिनकी मदद से न्यू मॉम अपने मदरहुड के सुनहरे पलों को अच्छे से जी सकें.

Advertisement
Read Time: 20 mins
New mom advice : ऐसे ही कुछ सुझाव जिनकी मदद से न्यू मॉम अपने मदरहुड के सुनहरे पलों को अच्छे से जी सकें.

Tips For New Moms: मां बनना लगभग हर महिला के लिए एक खास पल होता है. मां (motherhood) बनने के बाद नन्हे से बच्चे के साथ बिताए पलों को एक मां हमेशा के लिए संजो कर रखना चाहती है. लेकिन कई बार डिलीवरी के बाद की परेशानियों और अन्य उलझनों के चलते नई मां बच्चे (new mom struggles) की देखभाल में इतना व्यस्त हो जाती है कि खुद का भी ध्यान नहीं रख पाती और ना ही बच्चे संग अच्छा वक्त बिता पाती है. इस बात का उसे हमेशा गम रहता है. ऐसे में कुछ खास टिप्स की मदद से नई मां (advice for new mom) अपने बच्चे के लिए अच्छा वक्त निकाल कर अपने मदरहुड को इन्जॉय कर सकती है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ सुझाव जिनकी मदद से न्यू मॉम अपने मदरहुड के सुनहरे पलों को अच्छे से जी सकें.



हर कोई परफेक्ट नहीं होता


अगर आप ये सोचकर बच्चे की देखभाल करेंगी कि आपको परफेक्ट मां बनना है तो आप गलती कर रही हैं. आप सारा काम एक साथ नहीं कर सकती क्योंकि आप सुपरवुमेन नहीं है. इसलिए इस समय परफेक्ट बनने का सपना छोड़ देना चाहिए. जो काम आपके बस का नहीं है उसे छोड़ दीजिए और बच्चे के साथ इन्जॉय कीजिए. घर के कामकाज दूसरों में बांटना सीखिए. अगर घर में कोई नहीं है तो मेड जरूर रख लीजिए. इससे आप अपने और अपने बच्चे के लिए वक्त निकाल पाएंगी.



फोटो एलबम में सहेज लें प्यारे लम्हें


सुनहरे लम्हें बार बार नहीं आते. अपने नवजात की देखभाल करते समय फन के तौर पर उसके साथ मस्ती करें और उन लम्हों को कैमरे में कैद कर लें. इससे आपका मन लगा रहेगा और आपको बोरियत महसूस नहीं होगी. इसके जरिए आपके मातृत्व के सुनहरे लम्हें हमेशा के लिए आपके पास रहेंगे.

Advertisement



अपनी बॉडी की भी सुनें


ये सही बात है कि मां बनने के लिए बच्चे की देखभाल करते समय मां को अपना ख्याल नहीं रहता. कई महिलाएं इस दौरान शारीरिक रूप से बेडोल तक हो हो जाती हैं और शर्मिंदगी महसूस करती है. लेकिन शर्मिंदगी महसूस करने की जरूरत नहीं है. इस दौरान अगर आप अस्त व्यस्त रहती हैं,या आपका शरीर बदलता है तो ये नेचुरल है, इसके लिए शर्म नहीं करनी चाहिए.

Advertisement



खुद के लिए निकालें वक्त


माना कि बच्चे की देखभाल आपकी प्रियोरिटी है लेकिन अपने लिए भी वक्त निकालें. नियमित तौर पर कुछ देर व्यायाम जरूर करें. बच्चे के सोने पर कुछ देर टीवी देखें, अपनी मनपसंद एक्टिविटी करें. अगर आपके घर में बच्चा संभालने के लिए कोई सही व्यक्ति है तो कुछ देर के लिए बच्चा उनके सुपुर्द करके आप कहीं आस पास घूमने भी जा सकती हैं. इससे आपका दिमाग भी रिलेक्स करेगा और शरीर भी आराम पाएगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरू, इस दिन गुंडीचा मंदिर पहुंचेंगे भगवान