एल्युमिनियम फॉइल में आधा कटा प्याज लपेट दें फिर देखिए आपका यह भारी काम कैसे हो जाएगा एकदम हल्का

Does the aluminum foil trick work? : आमतौर पर हम किचन में एल्युमिनियम फाइल का इस्तेमाल लंच पैक करने के लिए करते हैं. यहां हम इसके इस्तेमाल का अलग अलग तरीका बता रहे हैं जिसकी मदद से आप सफाई, गार्डेनिंग, कुकिंग के काम को भी आसान बना सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Hot aluminum foil trick : अगर कपड़े काफी गंदे हैं तो यह ट्रिक आजमाइए.

Aluminium Foil hacks: एल्युमिनियम फॉयल (Aluminium foil) किचन में रखी एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से आप बच्‍चों या बड़ों के लंच को बड़ी ही आसानी से पैक करते हैं और देर तक गर्म रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा आप इसका इस्‍तेमाल कुकिंग के कई काम को आसान बनाने के लिए कर सकते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आप इन एन्युनिमिनयम फॉयल के साथ कुछ मजेदार एक्सपेरिमेंट (Simple Aluminum Foil Hacks That Are Total Game Changers) कर सकते हैं और घर के कई काम को आसान बनाने में इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं? जी हां, आइए जानते हैं कि आप  एल्युमिनियम फॉयल का इस्‍तेमाल किन काम को आसान बनाने के लिए घर पर बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं. ये रहे एल्युमिनियम हैक्‍स (Aluminium foil).

एल्युमिनियम फॉयल का इस तरह करें इस्‍तेमाल ( different ways to use Aluminium foil at home)

प्‍याज को करें स्‍टोर

आमतौर पर जब हम कुकिंग या सलाद के लिए प्‍याज काटते हैं तो बचे हुए हिस्‍से को फ्रिज में यू हीं रख देते हैं. लेकिन प्‍याज में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जिनकी वजह से प्‍याज पर तेजी से बैक्‍टीरिया पनपता है और यह फ्रिज में रखे अन्‍य खाने की चीजों को भी खराब कर सकता है. ऐसे में आप इन कटे प्‍याज को अच्‍छी तरह एल्युमिनियम फॉयल में रखकर स्‍टोर करें.

बनाएं ऑर्गेनिक खाद

आप कटे प्‍याज को फॉयल में लपेट कर रूम टेंपरेचर में दो से तीन दिन के लिए रख दें. अब आप इसे उन पौधों की जड़ों में रख दें जिन पौधों को एसिडिक मिट्टी की जरूरत होती है. ध्‍यान रहे कि पौधों की जड़ों से थोड़ा दूर इन्‍हें रखें. इस तरह यह पौधों के लिए खाद का काम करता है.

Advertisement

केले को स्‍टोर करें

अगर आपके घर घर में केला बड़ी ही आसानी से खराब हो जाता है तो आप इसे लंबे समय तक बचाने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप जब भी केला खरीदकर लाएं तो इसके डंठल को अच्‍छी तरह से एल्युमिनियम फाइल पर लपेट कर स्‍टोर करें. केला खराब नहीं होगा.

Advertisement

जंग करें साफ

अगर आपके किसी लोहे के बर्तन में जंग लग गया है तो आप एल्युमिनियम फॉयल की मदद से इसे साफ कर सकते हैं. आप पानी में एल्युमिनियम फॉयल के टुकड़े डालें और उसमें सल्‍फेट घिस लें. अब इस पानी में बर्तन में पानी को उबालें. बर्तन साफ हो जाएगा.

Advertisement

कपड़े करे साफ

अगर कपड़े काफी गंदे हैं और तो आप वॉशिंग मशीन में कपड़ों के साथ एक दो एल्युमिनियम फाइल का बॉल बनाकर डाल दें. इससे कपड़े अच्‍छे साफ होंगे.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV की खबर का असर: Bhopal में DJ की आवाज से बच्चे की मौत, मानवाधिकार आयोग ने लिया एक्शन
Topics mentioned in this article