Sun Tan: धूप ने जमा दी है चेहरे पर धूल-मिट्टी की परत तो आज ही लगाएं ये 3 फेस पैक, गायब हो जाएगा टैन

Face Packs Tanning: धूप से होने वाली टैनिंग को दूर करने और खोया हुआ निखार वापस लाने में बेहद असरदार हैं ये घरेलू उपाय. खुद आजमाएं और देखें असर.

Advertisement
Read Time: 19 mins
S

Home Remedies: जितना निखार सारे मौसम मिलकर नहीं छीन पाते उतनी ये अकेली गर्मी छीन लेती है. गर्मियों की तेज धूप सबसे ज्यादा चेहरे को प्रभावित करती है और धूल-मिट्टी की परतों के साथ ही टैनिंग (Sun Tanning) हो जाती है. अगर धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की आदत नहीं है तो ये टैनिंग (Tanning) कई गुना ज्यादा जिद्दी होती है. लेकिन, कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय हैं जिनकी मदद से आप इस टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं. घर पर बनने वाले ये फेस पैक (Face Pack) इतने दमदार हैं कि आपके चेहरे का सारा टैन (Sun Tan) झट से हट जाएगा और चेहरे पर एकबार फिर निखार दिखने लगेगा. 


सन टैन के लिए फेस पैक | Face Pack For Sun Tan 

हल्दी, बेसन और दही  

इस फेस मास्क (Face Mask) को बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच बेसन लेकर उसमें दो चुटकी हल्दी और दो बड़े चम्मच दही मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर 30-35 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आप इसे हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं.

संतरे का छिलका और दूध 

टैनिंग को हटाने में ये फेस पैक बेहद असरदार है. एक संतरे के छिलके को घिस लें और इसमें एक-दो चम्मच दूध मिलाएं. इस तैयार पैक को चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.

Advertisement

पपीता और शहद 

एक बड़े चम्मच पपीते के गूदे में बराबर मात्रा में शहद मिला लें और पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में एक बार इसे लगाया जा सकता है. 
  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Healthy Liver: क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article