Benefits Of Supta Sukhasana: सिर्फ 10-15 मिनट में पूरी हो जाएगी नींद ना आने की परेशानी, जानिए क्या हैं इस योगासन के फायदे

योग न सिर्फ शरीर को लचीला बनाता है बल्कि अलग-अलग योग कई तरह की बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
s

Benefits Of Supta Sukhasana: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत जरुरी होता है. जब आप फिजिकली एक्टिव नहीं होते हैं तो शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है. शरीर को बीमारियों से दूर रखने का सबसे अच्छा उपाय योगा (Yoga) करना है. योगा ना सिर्फ शरीर को लचीला बनाता है, बल्कि अलग-अलग योगा कई तरह की बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मददगार है. कई लोगों को नींद (Sleep Problem) पूरी न होने की समस्या होती है. उन लोगों को नींद की समस्या दूर करने में सुप्त सुखासन मददगार है. इसे आपको बस दिन में 10-15 मिनट करना है और एक हफ्ते में ही आपको इसके फायदे दिखने लगेंगे.


ऐसे करें सुप्त सुखासन
इसे करना बहुत मुश्किल नहीं है. बस आपको तीन पिलो की जरूरत है. सबसे पहले तीन पिलो एक के ऊपर एक रखकर इसे ऊंचा कर लें. उसके बाद एक पिलो और लें जिसे अपनी रीढ़ की हड्डी के नीचे सीधा करके रखें. आप पहले पालती करके बैठ जाएं. उसके बाद अपनी कमर को उन पिलो पर टिकाएं और अपने हाथों को जमीन पर सीधा करके रखें. ये सुप्त सुखासन करने का सबसे आसान तरीका है.

नींद की कमी पूरी करता है
सुप्त सुखासन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे जब आप रोजाना करते हैं तो इससे नींद की कमी दूर करने में मदद मिलती है. इसे करने से आपका दिमाग शांत होता है जिसकी वजह से आपको रोजाना अच्छी नींद आती है और आप सुबह फ्रेश उठते हैं.

स्ट्रेस दूर करता है
आज के समय में हर किसी को तनाव होता ही है. किसी न किसी वजह से लोग परेशान रहते ही हैं. स्ट्रेस आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है. स्ट्रेस दूर करने के लिए दवाई खाने से बेहतर है आप उसके लिए योगासन करें. सुप्त सुखासन इसके लिए बेस्ट है. साथ ही आपकी थकान भी इसी कम होती है. ये दिमाग को मजबूत बनाता है.

Advertisement

Photo Credit: Pexels


चेस्ट और कॉलरबोन स्ट्रेच होती है
जब आप सुप्त सुखासन करते हैं तो इससे आपका चेस्ट स्ट्रेच होता है और उससे ये मजबूत बनता है. साथ ही शरीर के पोस्चर को ठीक करने के लिए ये योगासन बहुत मददगार है. अगर आपकी रीढ़ की हड्डी में कोई परेशानी है तो सुप्त सुखासन करने से काफी हद तक ठीक किया जा सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
42 साल पहले हिजबुल्लाह के वजूद में आने की असली कहानी
Topics mentioned in this article