एक महीने तक पीजिए प्रोटीन शेक, शरीर में होंगे ये बदलाव, ये हैं Protein Shakes के फायदे और नुकसान

Benefits of protein shake : प्रोटीन पाउडर से मसल्स बनने में मदद होती है. एक्सरसाइज के साथ प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से आपके शरीर पर इसका असर बहुत जल्दी दिखने लगता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Protien Shake: युवाओं में फिट रहने का बहुत चसका रहता है. वो अपनी बॉडी को किसी फिल्म स्टार की तरह बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं. फिट (Fitness) रहने और बॉडी बनाने के लिए युवा घंटों तक जिम में पसीना भी बहाते हैं. जिम में पसीना बहाने के साथ वो अपनी डाइट (Diet) का ध्यान रखते हैं और प्रोटीन पाउडर का सेवन जरुर करने लगते हैं. प्रोटीन पाउडर से मसल्स बनने में मदद होती है. एक्सरसाइज के साथ प्रोटीन पाउडर (Protien Powder) का सेवन करने से आपके शरीर पर इसका असर बहुत जल्दी दिखने लगता है. जब आप रोजाना एक महीने तक प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं तो इसका बदलाव आपके शरीर में बहुत जल्दी दिखने लगता है. जब आप रोजाना प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में क्या बदलाव आते हैं आपको बताते हैं. साथ ही इसके क्या नुकसान हो सकते हैं इस बारे में भी जानते हैं.

मुंह धोते ही थोड़ी देर में चेहरे पर आ जाता है ऑयल तो इस तैलीय त्वचा पर लगाएं यह चीजें, फिर नहीं होंगे मुंहासे

नींद की समस्या दूर होती है


प्रोटीन पाउडर का सेवन आपकी नींद के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये आपके दिमाग को शांत करता है साथ ही इसके सेवन से सेरोटोनिन हार्मोन का प्रोडक्शन होता है जिससे स्ट्रेस कम होता है. प्रोटीन पाउडर में अमीनो एसिड होता है. इसकी मदद से आपको डिनर के बाद नींद आने लगती है और आपकी कम नींद आने की दिक्कत भी दूर हो जाती है.

Advertisement
भूख कम लगती है


प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से आपको भूख कम लगने लगती है. इससे ज्यादा कैलोरी भी बर्न होती है. मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने के साथ ये वजन कम करने में मदद करता है.

Advertisement
डायबिटीज का रिस्क कम होता है


प्रोटीन पाउडर का सेवन टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है. इससे इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही बॉडी में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल रखता है.

Advertisement
प्रोटीन पाउडर के नुकसान


अगर आप किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो उसक नुकसान भी होते हैं. अगर आप रोजाना 80 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं तो इसका किडनी और लिवर पर असर पड़ता है. इसलिए प्रोटीन पाउडर का सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए नहीं तो ये शरीर को नुकसान पहुंचाने लगता है.

Advertisement

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Bihar के Samastipur में दर्दनाक हादसा, ट्रक चालक ने साइकिल सवार को कुचला... फिर कई किलोमीटर तक घसीटा
Topics mentioned in this article