आम और नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर नहाने से पहले यूं लगाएं, बाल काले, घने और चमकदार होंगे

Mango and neem leaves for hairfall : गर्मियों में बालों के अंदर पसीने की समस्या हो जाती है, ऐसे में बालों को मजबूती देने और उनकी सेहत का खयाल रखने के लिए किसी ऐसी चीज की जरूरत होती है, जो पूरी तरह से काम करे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Hair Care : आम और नीम के पत्तों के फायदे बालों के लिए.

How to shine you hair : काले और घने बालों (Hair) का सपना हर किसी का होता है, यानी हर महिला को यही लगता है कि काश उसके बाल भी लंबे और घने होते... इसके लिए महिलाएं कई तरह के नुस्खे (Hair growth) अपनाती हैं, हालांकि इनमें से ज्यादातर कारगर साबित नहीं होते हैं, वहीं कुछ नुस्खों से तो बालों को फायदा पहुंचने की बजाय नुकसान होने लगता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं, जो बिल्कुल नेचुरल है और इससे आपके बालों को फायदे ( Hair care Tips) ही फायदे मिलेंगे.

गर्मियों में बालों का रखें खयाल


गर्मियों में बालों के अंदर पसीने की समस्या हो जाती है, ऐसे में बालों को मजबूती देने और उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए किसी ऐसी चीज की जरूरत होती है, जो पूरी तरह से काम करे. आम और नीम के पत्ते इसमें आपकी मदद कर सकते हैं. इन दोनों ही पत्तों में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, इसलिए ये बालों की सेहत का ख्याल रखते हैं.

Photo Credit: Pexels

कई तरह के गुण


आम के पत्तों की बात करें तो इसके फ्रेश पत्तों में कैरोटिन पाया जाता है, इसके अलावा विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है. जो बालों को कई तरह से पोषण देता है. वहीं नीम के पत्ते एंटी बैक्टीरियल होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी भरपूर होते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि इन्हें बालों में कैसे लगाया जाए. आइए हम आपको बताते हैं...
 

Advertisement

बालों पर लगाने का तरीका


आम और नीम के पत्तों को बालों पर लगाने लिए आपको इसका फाइन पेस्ट बनाना होगा. सबसे पहले दोनों के पत्तों को अच्छी तरह से धो लें, इसके बाद इन्हें एक मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें. अब इस पेस्ट को आराम से अपने बालों पर लगाएं. इससे आपके बाल चमकदार और मजबूत होंगे. कुछ दिनों तक अगर आप लगातार ऐसा करती हैं तो आपके बालों का रूखापन भी दूर हो जाएगा और अगर डैंड्रफ की समस्या है तो ये भी दूर हो जाएगी. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि ये बालों को मजबूत करता है, इसीलिए बालों के झड़ने की समस्या से भी आपको छुटकारा मिल सकता है.

Advertisement

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर
Topics mentioned in this article