जोड़ों का दर्द, कब्ज या बॉडी पेन ने कर दिया है बुरा हाल, तो घर पर तैयार करें ये देसी गुड़ वाला मखाना, कुछ ही दिनों में एकदम हो जाएंगे ठीक

मखाना और गुड़ दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मखाना को सर्दी, गर्मी से लेकर बरसात हर मौसम में खाया जा सकता है. मखाने के साथ गुड़ को मिलाने से यह और भी फायदेमंद हो जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Gur Makhana benefits : मखाना (Makhana) और गुड़ (Jaggery) दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मखाने को सर्दी, गर्मी से लेकर बरसात हर मौसम में खाया जा सकता है. मखाने का रोस्ट कर खाना बच्चों से लेकर बड़ों सबको पसंद आता है. इसे खीर बनाकर या दूध में सीरियल की तरह डालकर भी खाया जाता है. गुड़ भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. यह चीनी की तरह प्रासेस्ड नहीं होता है जिसके कारण इसमें हानिकारक कैमिकल्स नहीं होते हैं. मखाने के साथ गुड़ को मिलाने से यह और भी फायदेमंद हो जाता है. आइए जानते हैं गुड़ वाला मखाना कैसे बनाते हैं और इससे होने वाले फायदे (Benefits of Jaggery Makhana) …….

खराब कोलेस्ट्रॉल से तबीयत बिगड़ रही है तो इन 2 चीजों को दही के साथ मिक्स करके रोज खाइए, होने लगेगा सही

Photo Credit: iStock

गुड़ वाला मखाना बनाने का तरीका

गुड़ वाला मखाना बनाने के लिए सबसे पहले मखाने को घी में अच्छी तरह से भून लें. गुड़ को एक कड़ाही में गर्म कर अच्छी तरह से पिघला लें. गुड़ के पिघल जाने पर आंच बंद कर उसमें मखानों को डाल दें और गुड़ को अचछी तरह से मखानों पर लिपट जाने दें. लीजिए तैयार हो गया टेस्टी और हेल्दी गुड़ वाला मखाना.

Advertisement

गुड़ वाले मखाने का फायदा (Benefits of Jaggery Makhana)

स्ट्रॉग बोन्स

गुड़ और मखाना दोनों हडिडयों को मजबूत बनाते हैं. मखाने में कैल्शियम होता है और इसे गुड़ के साथ खाने से भरपूर मात्रा में आयरन भी मिलता है. गुड़ वाले मखाने से मैग्निशयम और फास्फोरस की भी जरूरत पूरी हो जाती है.

Advertisement

ज्वांइट पेन से राहत

गुड़ और मखाना दोनों हडिडयों को मजबूत बनाते है जिससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. सुबह शाम गुड़ और मखाना खाने से बॉडी पेन में भी आराम आ जाता है.

Advertisement

कब्ज की समस्या से छुटकारा

जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उनके लिए गुड़ और मखाना बहुत लाभदायक हो सकता है. गुड़ और मखाना फाइबर से भरपूर होते हैं इससे पेट साफ होने में मदद मिलती है.

Advertisement

वेटे मैनेजमेंट

बहुत दुबले लोगों को वेट मैनेजमेंट के लिए भी गुड़ और मखाना डाइट में शामिल करना चाहिए. यह हेल्दी तरीके से वजन को सही करने में मदद करता है. इससे बॉडी को कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट मिलता है जिससे वजन ठीक लेवल तक पहुंच जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'
Topics mentioned in this article