इस छोटी सी सफेद चीज के हैं बहुत सारे फायदे, शरीर से बदबू दूर करने के साथ इन चीजों में है कारगर

Alum for skin: अक्सर हमारे चेहरे, गले या हाथों में तेज खुजली होने लगती है. दवा या क्रीम की जगह आप इस सफेद चीज से भी राहत पा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
Fitkari for skin: आपकी कई सारी परेशानियों को दूर कर सकती हैं फिटकरी.

अंकित श्वेताभ: त्वचा से जुड़ी कुछ परेशानियां (Skin related problem) ऐसी होती हैं जिसपर दवा या क्रीम भी बेअसर हो जाती है. अक्सर लोग अपने शरीर से बदबू (Body Odor) हटाने के लिए डिओडरेंट यूज करते हैं. लेकिन इन सभी परेशानियों के लिए आप सफेद रंग की फिटकरी (White Alum Stone for Skin) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लोग सोचते हैं फिटकरी का इस्तेमाल सिर्फ शेविंग में ही हो सकता हैं. लेकिन फिटकरी का इस्तेमाल करके आप इन परेशानियों से भी छुटकारा पा सकते हैं.

फिटकरी के फायदे | Benefits of Alum Stone

शरीर से बदबू हटाने के लिए

अक्सर लोग सुबह जल्दी में नहाते के कारण साबुन या शैंपू का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. जिसकी वजह से दिन ढलते-ढलते उनके शरीर से बदबू आने लगती हैं. ऐसे में अगर आप अपने नहाने के पानी में फिटकरी मिलाएंगे तो आपके शरीर से बदबू नहीं आएगी.

मुंह के छालों से राहत

पेट की गर्मी के कारण मुंह में छाले (Mouth Ulcer Home remedies) हो जाते हैं. कई बार यह छाले इतने ज्यादा होते हैं कि किसी भी दवा से ठीक नहीं होते हैं. इससे राहत पाने के लिए भी आप छालों पर फिटकरी रगड़ सकते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण काफी ज्यादा होते हैं.

दातों के दर्द के लिए

गरम-ठंडा खाने से दांतों में झनझनाहट या तेज दर्द अचानक शुरू हो जाती है. इस दर्द से राहत पाने के लिए भी आप अपनी शेविंग किट में रखे फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रखें कि इसे इस्तेमाल करने से पहले और बाद अच्छी तरह से साफ कर लें.

चेहरे के डार्क स्पॉट्स के लिए

कई लोगों के चेहरे पर एक्ने और डार्क स्पॉट्स (Alum for dark spots) हो जाते हैं. यह एक तरह के चेहरे पर मौजूद डेड सेल्स होते हैं. क्रीम या मॉइश्चराइजर से इन्हें हटाना मुश्किल होता है. इसके लिए आप फिटकरी को एक क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

शेविंग कट से राहत के लिए

किसी भी शेविंग किट (Alum for Shaving Cut) में फिटकरी को शामिल इसलिए किया जाता है क्योंकि यह शेविंग के समय हल्के-फुल्के कट के असर को कम करने में मदद करती हैं. अगर आप की स्किन सॉफ्ट है तो आप आफ्टर शेव लोशन की जगह फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
चोट लगने पर

स्क्रीन में कहीं भी चोट लगने पर या कटने-छीलने पर तेज जलन होती हैं. साथ ही इस चोट का इंफेक्ट होने का खतरा रहता है. ऐसे में आप चोट पर फिटकरी लगा सकते हैं जिससे जलन कम हो जाती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार, कौन मारेगा बाज़ी? | Hot Topic
Topics mentioned in this article