चेहरे से नूर हो गया है गायब तो आज से करें गोल्ड फेशियल, स्किन करेगी ग्लो और स्किन होगी हेल्दी

Gold Facial Kit : गोल्ड फेशियल हर तरह के स्किन को सूट करने वाला फेशियल होता है. इस महंगे फेशियल को आसानी से घर भी किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Gold facial ; फेशियल फेस निखार लाने का बेहतरीन उपाय है और अब फेशियल स्किनकेयर (Skin care) में सबसे जरूरी पार्ट बन चुका है. फेशियल स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ ही डेड स्किन को भी हटाती है और कोलेजन प्रोडक्टिविटी को बढ़ावा देती है, इससे एजिंग के निशान को कम करने में मदद मिलती है. फेशियल में कई स्टेप्स होते हैं जिससे स्किन की क्लीजिंग, एक्सफोलिएट और डिटॉक्सीफाई करने के बाद हाइड्रेड किया जाता है. गोल्ड फेशियल (Gold facial ) हर तरह के स्किन को सूट करने वाला फेशियल होता है. इस महंगे फेशियल को आसानी से घर भी किया जा सकता है. आइए जानते हैं गोल्ड फेशियल के फायदे (Benefis of Gold facial ) और इसे घर पर करने का तरीका….

बस एक महीने चाय छोड़कर देखिए, शरीर में नजर आने लगेंगे ये बदलाव, कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से मिलेगा छुटकारा

क्‍लीनिंग

क्‍लीनिंग के लिए एक कटोरी में चार पांच चम्मच कच्‍चा दूध लें. अब कॉटन कॉटन बॉल की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. करीब एक मिनट तक सर्कुलर मोशन में चेहरे पर उंगलियों से मसाज करें और फिर गीले तौलिए से साफ कर लें.

Advertisement

स्‍टीमिंग

इस स्टेप के लिए स्‍टीमर और एक शावर कैप की जरूरत होती है. क्लीनिंग के बाद अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और स्‍टीमर की मदद से 5 मिनट तक चेहरे पर स्‍टीम लें. ऐसा करने से स्किन के पोर्स खुद लाएंगे अब चेहरे और गर्दन को साफ कपड़े की मदद से पोछ लें जिससे पोर्स से गंदगी, बैक्टीरिया और डेड स्किन साफ हो जाएंगे.

Advertisement

स्क्रबिंग

स्क्रबिंग के लिए एक चम्‍मच नींबू रस, एक चम्‍मच चीनी और आधा चम्‍मच शहद को एक कटोरी में मिक्‍स कर लें. इस मिक्‍चर को हल्‍के हाथों से चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. तीन से चार  मिनट तक मसाज करने के बाद पानी से साफ कर लें.

Advertisement

फेस मसाज

फेस मसाज के लिए एक कटोरी में दो चम्‍मच एलोवेरा जैल, एक चम्‍मच नींबू, एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल लें और अच्‍छी तरह से मिलाएं. इस पेस्‍ट को 10 मिनट तक चेहरे पर अप्‍लाई करें और मसाज करें. मसाज हमेशा हल्‍के हाथों से करना चाहिए. इसके बाद चेहरे को गीले तौलिए से साफ करें.

Advertisement

फेस मास्क

फेस मास्क तैयार करने के लिए एक कटोरी में चौथाई छोटा चम्मच हल्‍दी, दो बड़े चम्मच बेसन, दो बड़े चम्मच दूध, एक बड़ा चम्‍मच गुलाब जल, एक चम्मच शहद लें और अच्‍छी तरह से मिलाएं. जिनकी स्किन ऑयली है उन्हें शहद नहीं मिलाना चाहिए. पेस्‍ट को चेहरे पर गर्दन पर अच्छी तरह अप्‍लाई करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 

गोल्ड क्रीम

गोल्ड फेशियल के अंत में मॉइश्चराइजर की जगह गोल्‍ड क्रीम का यूज करना चाहिए. इसे आप 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और दस मिनट के बाद कॉटन की मदद से क्‍लीन करें.

गोल्ड फेशियल के फायदे

गोल्ड फेशियल कोलेजन की कमी आने के प्रोसेस को धीमा करने में मदद करता है. इससे फेस पर एजिंग के लक्षणों को कम किया जा सकता है. यह स्किन को चमकदार बनाता है.

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article