Hair Care Tips: रात को सोने से पहले बालों में कर लें बस एक छोटा सा काम, कुछ ही दिनों में दिखने लगेंगे लंबे, घने और मजबूत बाल

Should I sleep with open hair : रात को सोते समय हमारे बाल रिपेयर मोड में होते हैं. ऐसे में अगर सोने से पहले हम एक चीज कर लें तो इससे हम हमारे बालों को हेल्दी लंबा और घना बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
baal badhane wali aadatein : बस इन चीजों का रखें ध्यान, तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल.

Hair Care Tips: बाल हमारे शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होते हैं. इसमें जरा सी भी लापरवाही बेजान, रूखे (Dry And Dull Hair) और टूटे बालों की समस्या पैदा कर सकती है. ऐसे में बालों की केयर (Hair Care) करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है और इसका सबसे सही समय होता है रात को. जी हां, रात को जब आप सोते हैं तब आपके हेयर और स्किन रिपेयर मोड (Repair Mood) में होते हैं. ऐसे में अगर सोने से पहले आप अपने बालों में बस एक छोटी सी चीज कर लेंगे, तो इससे न सिर्फ आपके बाल दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे, बल्कि बाल मजबूत, घने होंगे और स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा., जिससे बाल टूटने से बचेंगे.

Advertisement
रात को बालों को कंघी करके सोएं 


अक्सर ऐसा होता है कि लोग सुबह सिर्फ एक बार बाल में कंघी करते है और दिन भर बालों को ऐसे ही छोड़ देते हैं, जिससे बाल बहुत ज्यादा उलझ जाते हैं और सोते समय और टूटते हैं. ऐसे में सोने से पहले बालों में अच्छी तरह से कंघी करें, इससे ना सिर्फ बाल सुलझे रहते हैं बल्कि स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और बाल टूटने से बचते हैं.

बालों को खुला रख कर सोएं


देखा जाता है कि लोग बालों में जूड़ा बनाकर या गुथी चोटी बनाकर सो जाते हैं, इससे बाल खींचते हैं और कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में आपको हमेशा बालों को कंघी करके खोलकर ही सोना चाहिए.

Advertisement
सिल्क या सैटिन के पिलो कवर पर सोएं


अगर आप अपने तकिए पर कॉटन या अन्य किसी कपड़े का कवर चढ़ाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि इससे बाल टूटते हैं. आप अपने पिलो पर सिल्क या फिर सैटिन का पिलो कवर चढ़ाएं. इससे बालों का टेक्सचर अच्छा रहता है और वो उलझते नहीं है.

Advertisement

गीले बालों में कभी ना सोएं 


अगर आप भी ये गलती करते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि गीले बालों में सोने से न सिर्फ सिर में ठंड बैठती है बल्कि बाल कमजोर भी होते हैं. ऐसे में जब तक आपके बाल पूरी तरह से ना सूख जाए आप गीले बालों में ना सोएं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rohit Sharma, Virat Kohli और Ravindra Jadeja के T20 से संन्यास के बाद उठ रहे सवाल?
Topics mentioned in this article