सबसे फायदेमंद ड्राई फ्रूट में से एक बादाम उम्र के अनुसार रोज इतने खाने चाहिए, आइए बताते हैं

Sukha meva khane ke labh : हम आपको इस आर्टिकल में अल्मंड उम्र के अनुसार डाइट में कितना शामिल करना चाहिए उसके बारे में बताने वाले हैं. ताकि आप इसका भरपूर लाभ उठा सकें. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
5 से 10 साल के बच्चे को हर दिन 2 से 4 बादाम खाना चाहिए.

Dry fruits : बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आपकी ओवरऑल हेल्थ का ध्यान रखता है, यह आपकी स्किन को भी हेल्दी रखता है और बाल को चमकदार. लेकिन बादाम को रोज कितनी मात्रा में खाना चाहिए, इस बात के बारे में जानना जरूरी है. हम आपको इस आर्टिकल में अल्मंड उम्र के अनुसार डाइट में कितना शामिल करना चाहिए, उसके बारे में बताने वाले हैं, ताकि आप इसका भरपूर लाभ उठा सकें. नोज पिन आपकी खूबसूरती बढ़ाने के साथ सेहत को पहुंचाती है गजब का फायदा, जानिए यहां

एक दिन में कितने बादाम खाएं

- 5 से 10 साल के बच्चे को हर दिन 2 से 4 बादाम खाना चाहिए. वहीं, बादाम हर किसी को अपनी पाचन शक्ति के अनुसार खाना चाहिए. कुछ लोग को 2 बादाम भी सूट नहीं करता है और पेट से जुड़ी समस्या शुरू हो जाती है. 

- ऐसे में आपको बादाम खाने की शुरूआत 2 बादाम से करनी चाहिए, जब आपको सूट करे तो आप हर हफ्ते बादाम को अपनी डाइट में बढ़ाते जाइए. 

बादाम खाने के फायदे

बादाम रातभर भिगोकर खाने से पाचन क्षमता मजबूत होती है. बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा पेट की चर्बी कम करने में सहायक साबित होता है. वहीं, बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई आपके बाल और स्किन के लिए बहुत हेल्दी होता है. 

वहीं, यह दिल (badam for heart health) की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. बादाम खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायता करता है. बादाम को भिगोकर ही खाना चाहिए, लेकिन इसके छिलके को नहीं हटाना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Kargil War: Mahavir Chakra Winner Colonel Balwan Singh ने बताई Tiger Hill की पूरी कहानी NDTV पर