बच्चा मिनटों में उंगलियों पर हल कर लेता है सवाल, तो समझ जाइए उसका IQ लेवल है हाई, ये लक्षण होते हैं होनहारों में

Early signs of giftedness in children : आखिर कैसे पता चले कि बच्चे का आईक्यू लो है या हाई है. अगर आप भी इसी उधेड़बुन में हैं तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे लक्षण, जो बच्चे के हाई आईक्यू होने पर नजर आते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Child development and intelligence : बच्चे का IQ कैसे पता करें.

IQ In Kid's: कई बार बच्चे ऐसी हरकते करते हैं कि आपको लगता है कि बच्चा (Child) खुद में ही मस्त रहता है, जल्दी जवाब नहीं देता, कहीं इसका आईक्यू लो (IQ Low) तो नहीं. वहीं, कई बार उसके किसी पेपर में अच्छे स्कोर से आप समझ बैठते हैं कि ये तो जीनियस (Genious) है. आखिर कैसे पता चले कि बच्चे का आईक्यू लो है या हाई है. अगर आप भी इसी उधेड़बुन में हैं तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे लक्षण, जो बच्चे के हाई आईक्यू होने पर नजर आते हैं.

डॉक्टर छाया शाह ने कहा बस ये 5 चीजें माता पिता रोज करें, फिर आपका बच्चा हमेशा रहेगा खुश

इस तरह जानें बच्चे का IQ लेवल है बहुत हाई | Child IQ indicators

जानने की इच्छा 
अगर आपका बच्चा आपसे अधिक सवाल करता है, वो अपने आसपास की हर चीज के बारे में जान लेना चाहता है तो ये अच्छी बात है. अगर वो नई बातें सीखने का बहुत इच्छुक है तो यकीन मानिए उसका आईक्यू हाई है.

जल्दी सीख जाता है
नई चीजों, जानकारियों को वो जल्दी सीख जाता है. ना केवल उन्हें याद रखता है बल्कि उसे डेली लाइफ में एप्लाई भी करता है, तो उसकी लर्निंग पॉवर और आईक्यू दूसरों से अलग है.

भाषा पर पकड़ 
हाई आईक्यू वाले बच्चे किसी भी नई भाषा को तेजी से सीख लेते हैं. वे कम उम्र में ही भाषा की तकनीकी को समझते हैं और अपने विचार भी व्यक्त करने लगते हैं.

Photo Credit: Pexels

रचनात्मक 
रचनात्मक सोच और कुछ नया करने की चाह इन बच्चों में दिखती है. वे पुरानी सोच और तरीकों पर नहीं चलना चाहते, बल्कि उनकी स्वतंत्र सोच होती है. वो अपने तरीके से हल निकालना चाहते हैं.

याददाश्त 
हर बात, सूचना, तथ्य इन बच्चों को याद रहते हैं.इन्हें रटने की जरूरत नहीं होती. वो सूचना को अपने तरीके से दिमाग में स्टोर कर सकते हैं.

Advertisement

हल निकाल लेते हैं  
चाहे पहेली हो या लॉजिकल रीजनिंग, ये बच्चे हर तरह की पहेली का हल निकालने में सक्षम होते हैं. इन्हें कुछ भी कठिन नहीं लगता.

Photo Credit: Pexels

संवेदनशील 
हाई आईक्यू वाले बच्चे अति संवेदनशील व भावुक होते हैं. किसी के भी इमोशंस को भांप सकते हैं. दयावान होते हैं. हर किसी की मदद को तैयार रहते हैं.

Advertisement

पढ़ने का शौक 
इन बच्चों को पढ़ने का शौक होता है. इसकी वजह यह है कि कुछ नया जानने की इनकी इच्छा पढ़ने से पूरी होती है. कई बार तो ये अपनी उम्र से अधिक की किताबें पढ़ने लगते हैं.

कठिन विषयों में महारत 
जिन विषयों को पढ़ने में दूसरे बच्चे कतराते हैं जैसे गणित, विज्ञान या साहित्य, इन्हें वो पढ़ने में मजा आता है. ये उन विषयों के मास्टर होते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM House पर Team India की जीत का जश्न, PM Modi के साथ खास मुलाकात
Topics mentioned in this article