आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर

Benefits of eating fennel : सौंफ और मिश्री का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Benefits Of Saunf And Mishri: कई लोगों को सौंफ (Sugar Candy) और मिश्री (Fennel) खाना पसंद होता है. वो दिन में कई बार सौंफ और मिश्री का सेवन करते हैं.  इन दोनों को मिलाकर खाया जाए तो ये शरीर को इतने लाभ पहुंचाते हैं जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा. शरीर को पोषक तत्व देने से लेकर पाचन को बेहतर बनाने तक. हर चीज में सौंफ और मिश्री फायदेमंद होती है. ज्यादातर लोग खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ और मिश्री जरुर खाते हैं. इससे खाने के बाद कुछ मीठा तो मिल ही जाता है साथ में शरीर को कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है. आज हम आपको सौंफ और मिश्री खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा.

घर में जूतों-चप्पलों का लगा है ढेर, नहीं है रखने की जगह तो पुराने कपड़ों से घर पर बनाएं शू रैक

मुंह की बदबू दूर करते हैं
सौंफ और मिश्री खाने से मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा मिलता है. जिन लोगों के मुंह से बदबू आने की समस्या होती है उनके लिए सौंफ और मिश्री रामबाण से कम नहीं है. ओरल हेल्थ में सौंफ और मिश्री सुधार करती है. मुंह की बदबू इससे कम हो जाती है.

पाचन-तंत्र को बेहतर बनाती है
कई लोगों का पाचन अच्छा नहीं होता है जिसकी वजह से उन्हें पेट से संबंधित कई समस्याएं होने लगती है. पाचन को बेहतर बनाने के लिए 1 चम्मच सौंफ और मिश्री को मिलाकर रोज खाएं. इससे पेट साफ होगा और अगर आपको कब्ज की समस्या है तो वो भी दूर हो जाएगी. ब्लोटिंग दूर करने में भी सौंफ और मिश्री फायदेमंद होती है.



हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं
सौंफ और मिश्री खाने से शरीर में आयरन का लेवल बढ़ता है. शरीर में जब आयरन का लेवल बढ़ता है तो हीमोग्लोबिन भी अपने आप बढ़ जाता है. जिन लोगों को शरीर में खून की कमी की समस्या होती है उन्हें इसका रोजाना सेवन करना चाहिए. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रखने में मदद मिलती है.

Advertisement



आंखों के लिए फायदेमंद
सौंफ और मिश्री का मिश्रण आंखों के लिए फायदेमंद होता है. जब आप रोजाना दूध के साथ इस मिश्रण का सेवन करते हैं तो इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. आंखों से जुड़ी कई और भी समस्याएं इस मिश्रण से दूर होती हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
US Fed rate Cut: यूएस फेड की ब्याज दरों में कटौती, क्या होगा भारत के मार्केट पर असर?
Topics mentioned in this article