डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

गर्मी के मौसम में अगर आप सफेद पेठे का जूस पिएंगे तो ये आपके शरीर को ठंडक भी पहुंचाएगा और आपको डिहाइड्रेशन का भी शिकार नहीं होने देगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
सफेद पेठे का जूस रोज पीजिए.

Ash Gourd Juice: डायबिटीज (Diabetes) ऐसी बीमारी है जिसमें डाइट को लेकर काफी सतर्क रहना पड़ता है. ऐसे में सफेद पेठे के जूस को शुगर में फायदेमंद कहा गया है. इसे सफेद  कद्दू भी कहते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert) कहते हैं कि सफेद पेठे में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं और ये पेट संबंधी दिक्कतों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ऐसे में सफेद पेठे का जूस ना केवल डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को नियंत्रित करता है, बल्कि साथ ही ये वजन को भी कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. गर्मी के मौसम में अगर आप सफेद पेठे का जूस पिएंगे तो ये आपके शरीर को ठंडक भी पहुंचाएगा और आपको डिहाइड्रेशन का भी शिकार नहीं होने देगा. सफेद पेठे का जूस ढेर सारे विटामिन के साथ साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. चलिए आज आपको सफेद पेठे का जूस बनाने का आसान तरीका बताते हैं.

यह लाल फल रोज खाइए, पाचन होगा बेहतरऔर हड्डियां होंगी मजबूत, स्किन को भी मिलते हैं कई फायदे

सफेद पेठे का जूस बनाने के लिए चाहिए  | Ingredients for Ash Gourd Juice


मध्यम आकार का सफेद पेठा (ताजा पेठा ही लाएं)
अदरक का रस - आधा चम्मच
नींबू का रस - एक चम्मच
पुदीने की ताजा पत्तियां
चुटकी भर काला नमक
बर्फ इच्छानुसार

सफेद पेठे का जूस बनाने का तरीका |  how to make Ash Gourd Juice


सबसे पहले आपको बाजार से छांट कर साफ और ताजा सफेद पेठा लाना होगा. अब इसे छीलकर काट लें और इसके बीज अलग निकाल लें. इसे आपको छोटे छोटे टुकड़ों में काटना होगा. अब मिक्सी में इन टुकड़ों को डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें,जब तक ये एक पेस्ट के रूप में तैयार हो जाए. इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसे फिर से ब्लैंड करें. अब एक सूती कपड़े में या महीन छन्नी में इस जूस को छान लें और इसका गूदा अलग निकाल दें. जूस को एक  बाउल में लें और इसमें नींबू का रस, अदरक का रस और काला नमक एड कर लें. अच्छी तरह मिक्स करें और फिर बर्फ के टुकड़े और पुदीने की ताजा पत्तियां डालकर सर्व करें. सफेद पेठे के जूस में बेहद कम कैलोरी होती हैं और अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो इसे बेहिचक पी सकते हैं.

Advertisement

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Adani Group के ख़िलाफ़ Hindenburg की साज़िश का पर्दाफ़ाश | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article