हर डिश का स्वाद तुरंत बढ़ा देगी ये टेस्टी आंवला की चटनी, 5 मिनट में ही बनकर हो जाती है तैयार, Video में देखें रेसिपी

Amla Chutney Recipe: बाजार से चटनी खरीदकर भला क्यों लाई जाए जबकि आप घर में ही लाजवाब स्वादिष्ट आंवले की चटनी को मिनटों में तैयार कर सकते हैं. यहां जानें रेसिपी, देखें Video. 

हर डिश का स्वाद तुरंत बढ़ा देगी ये टेस्टी आंवला की चटनी, 5 मिनट में ही बनकर हो जाती है तैयार, Video में देखें रेसिपी

Amla Chutney: बनाने में बेहद आसान है यह आंवला की चटनी. 

खास बातें

  • स्वाद में दमदार है आंवले की चटनी.
  • चुटकियों में बनकर हो जाती है तैयार.
  • खाने के फ्लेवर को बढ़ाती है यह चटनी.

Healthy Food: सेहत हो या फिर सुंदरता, आंवला कई तरह से इस्तेमाल में लाया जाता है. आंवले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को अनेक तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं. यह विटामिन सी से भरपूर फल है जिसे पाउडर, जूस, चाय और कच्चा या मुरब्बा बनकार भी खाया जाता है. वहीं, आंवले की चटनी (Amla Chutney) भी कुछ कम टेस्टी नहीं होती. आपने एक बार आंवले की यह स्वादिष्ट चटनी खा ली तो आप इमली या पुदीने की चटनी भी भूल जाएंगे. घर में जो लोग आंवला से नाक सिंकोड़ते हैं वे भी इस चटनी को उंगलियां चाटते हुए खाएंगे. इस वीडियो (Video) में शेफ अनाहिता धोंडी (Anahita Dhondy) से जानिए आंवला चटनी की आसान सी रेसिपी.

आंवला की चटनी की रेसिपी | Amla Chutney Recipe  


सिर्फ आयुर्वेद ही नहीं बल्कि विज्ञान भी आंवले के फायदे गिनाता है. इसलिए तो अक्सर खानपान में आंवले को शामिल करनी की सलाह दी जाती है. स्किन केयर और हेयर केयर में भी आंवला महत्वपूर्ण स्थान रखता है. वहीं, इस चटनी में आंवला के साथ-साथ धनिया, लाल मिर्च और अदरक का भी इस्तेमाल किया गया है जो इसके फ्लेवल को कई गुना बढ़ा देते हैं. 

सामग्री- 

आंवला - 6 से 7 
धनिया - 4 चम्मच बारीक कटा
हरी मिर्च - 2 कटी हुई 
अदरक - आधा चम्मच कटा हुआ 
जीरा पाउडर - आधा चम्मच 
चीनी - आधा चम्मच 
नमक - स्वादानुसार 

विधि - 

  • चटनी (Chutney) बनाने के लिए सबसे पहले आंवले धोकर छोटा काट लें 
  • अब धनिया छोड़कर बाकी सब सामग्री को मिक्सर में डालकर पीस लें और पेस्ट तैयार करें. 
  • आखिर में धनिया डालें. पेस्ट बहुत गाढ़ा हो तो उसमें बर्फीला पानी मिला लें. शेफ के अनुसार ठंडे पानी या बर्फ को डालने पर चटनी का हरा रंग बना रहता है.


तैयार है आपकी आंवले की चटनी खाने के साथ परोसने के लिए. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सितारों से भरा आसमान: नोरा फतेही, श्रुति हासन और अन्य कई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com