Amla और गूलर के सेवन से शरीर को मिलते हैं अनेक फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने में दिखाती हैं ये चीजें कमाल का असर 

Amla and Gular Benefits: आंवला और गूलर पोषण से भरपूर होते हैं जिन्हें खाना सेहत को बेहतर करने वाला साबित होता है. इनके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
G

Healthy Food: आंवला के बारे में तो आपने सुना ही होगा, चलिए आज आपको गूलर के बारे में भी बताते हैं. गूलर को अंग्रेजी में क्लस्टर फिग (Cluster Fig) के नाम से जाना जाता है. इसका विशालकाय पेड़ दूर से ही पहचान आ जाता है. सेहत की बात करें तो गूलर (Gular) और आंवला (Amla) दोनों ही कमाल के होते हैं और इनसे शरीर को हैरान करने वाले फायदे भी मिलते हैं. इन दोनों चीजों का अलग-अलग ही सेवन किया जाता है लेकिन इनके कई लाभ एकसमान हैं. शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी इन्हें खाया जाता है. आइए जानें गूलर और आंवला सेहत को किस तरह फायदा पंहुचाते हैं. 


आंवला और गूलर के फायदे | Amla and Gular Benefits

आंवला के फायदे 

दिखने में छोटा सा आंवला स्वाद में खट्टा होता है. इसका मुरब्बा (Amla Murabba) भी खाया जाता है और नमक लगाकर भी कच्चे आंवले का स्वाद लिया जाता है. आंवले के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. वहीं, इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. आंवला खाने पर निम्न फायदे शरीर को मिलते हैं. 

  1. इसे खाने पर आंखो की रोशनी बढ़ सकती है. 
  2. यह फैट बर्न (Fat Burn) करने में भी असरदार है. 
  3. खांसी-जूकाम होने पर इसे काढ़ा बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  4. बालों को घना और मजबूत बनाता है. 
  5. इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार है. 
गूलर के फायदे 


गूलर को आयुर्वेदिक औषधी माना जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीडायबेटिक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. साथ ही, गूलर (Gular) में विटामिन बी2, मैग्नीशियम, ग्लूकोस, पौटेशियम और टैनिन की भी अच्छी मात्रा होती है. गुलर के पेड़ की छाल, पत्तियां और फल  को भी खाया जा सकता है. गूलर के सेवन से शरीर को निम्न फायदे होते हैं. 

Advertisement
  1. मुंह से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर ओरल हेल्थ (Oral Health) बेहतर करता है. 
  2. सूजन को कम करता है. 
  3. चोट भरने में भी है असरदार. 
  4. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों से है भरपूर. 
  5. कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) के लेवल को करता है कम. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में
Topics mentioned in this article