दिमाग को करना है तेज? रोज पीएंं इस सब्‍जी का जूस, कम्‍प्‍यूटर से भी तेज दौड़ेगा ब्रेन, Sadhguru ने बताया कैसे करें सेवन

सफेद कद्दू के जूस में कई ऐसे न्‍यूट्रिशनल चीजें मौजूद होती हैं जो ना केवल हमारे बॉडी को, बल्कि ब्रेन को भी हेल्‍दी और एक्टिव रखने का काम करते हैं. आयुर्वेद में भी दवा के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जाता रहा है. आइए जानते हैं के फायदों के बारे में.

Advertisement
Read Time: 24 mins
i

Amazing Health Benefits Of Ash Gourd Juice: खाने पीने के लिए सर्दियों के मौसम से बेहतर और कुछ नहीं होता. ढेर सारी ताजी और सब्जियों (Vegetables) से बाजार सजा रहता है.फलों और सब्जियों की भरमार देखने को मिलती है. इनमें कई सब्जियां हमारी सेहत (Health Tips) के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इन्‍हीं में से एक सब्‍जी है सफेद कद्दू. जी हां, सफेद कद्दू जिसे हम सफेद पेठा के नाम से भी जानते हैं, इसमें कई ऐसे विटामिन, (Vitamin( मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर ही नहीं, दिमाग को भी तेज बनाने में काफी फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, अगर आप सुबह खाली पेट सफेद कद्दू का रस पियें तो यह आपके ब्रेन को शार्प बनाने में मदद करता है. जाने माने आध्‍यात्मिक गुरु और ईशा फाउंडेशन के फाउंडर सद्गुरु (Sadhguru) ने भी इस सब्‍जी के जूस के फायदों को बताया है. आइए जानते हैं कि सफेद कद्दू यानी पेठे का जूस पीना कितना फायदेमंद होता है. 

सफेद कद्दू के जूस के फायदे (Benefits of Ash Gourd)

दिमाग होता है तेज

अगर आप सुबह खाली पेट रोजाना एक गिलास इस सब्‍जी के जूस का सेवन करें तो आपकी बौद्धिक क्षमता और इंटेलेक्‍चुअल कैपेसिटी तेजी से बढ़ती है.  सद्गुरु की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर आप एक सप्‍ताह इस जूस का सेवन करें तो आपको इसका असर नजर आने लगेगा. इसका सेवन बच्‍चों को जरूर कराना चाहिए. 

बढ़ती है एनर्जी

अगर आप सुबह सफेद कद्दू का जूस पियें तो आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे. साथ ही आपका नर्व भी काफी शांत रहेगा. इस तरह आप शांत मन से किसी काम को अंजाम दे पाएंगे और वो भी एनर्जी के साथ. 

Advertisement
पेट की समस्‍या करे दूर 

अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या रहती है, डायजेशन में प्रॉब्‍लम है या पाइल्‍स जैसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप का इसका सेवन करें. ये डायजेशन सिस्‍टम के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. 

Advertisement

अन्‍य फायदे 
  • एक शोध में पाया गया कि सफेद कद्दू के रस का सेवन करने से अल्‍सर की समस्‍या दूर होती है. 
  • यह किडनी को किसी तरह के डिजीज से प्रोटेक्‍ट करने में मदद कर सकता है. 
  • शरीर में हुए किसी तरह के इंफ्लामेशन को कम करने में भी यह सहायक है. 
  • यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को ठीक रखने और ब्‍लड में ग्‍लूकोज लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 
अस्थमा या सर्दी में इस तरह करें सेवन 

बदलते मौसम में कई लोग अस्थमा या सर्दी-खांसी से परेशान हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप इस जूस का सेवन करें तो यह शरीर को और अधिक ठंडा कर सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप इस जूस में थोड़ा सा शहद और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पियें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: हमले का 1 साल, Benjamin Netanyahu कितने कामयाब? | India@9
Topics mentioned in this article