घर को हमेशा रखना चाहते हैं चमकदार तो आज से ही पोछा लगाते समय करें ये काम, मच्छर-मक्खी भी रहेंगे कोसों दूर

Bacteria : पोछा लगाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखेगे तो फर्श हमेशा चमकता रहेगा साथ ही किसी भी तरह की दुर्गंध भी नहीं आएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Mopping : यह घोल पोछा लगाते हुए डाल दें, फिर नहीं आएंगे मच्छर.

Mop Water: हर कोई चाहता है उसका घर साफ-सुथरा रहे. घर साफ रहता है तो इससे बीमारियां कोसो दूर रहती हैं. इसलिए कहा जाता है कि बीमारियों से दूर रहने के लिए घर का फर्श (Floor) साफ होना बेहद जरुरी होता है. पोछा लगाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखेगे तो फर्श हमेशा चमकता रहेगा साथ ही किसी भी तरह की दुर्गंध भी नहीं आएगी. साथ ही मक्खी-मच्छर (Mosquito) भी दूर रहेंगे. आप सोच रहे होंगे कि ऐसी क्या चीज है जो एक साथ इतनी सारी परेशानियों को दूर कर सकती है. आइए आपको इसका जवाब देते हैं कि कैसे सिर्फ दो ढक्कन लिक्विड (Liquid) घर को साफ कर सकता है. पोछा लगाते समय आपको 2 ढक्कन एक चीज डालनी है. जिससे घर में कीड़े-मकौड़े, नेगेटिविटी और बैक्टीरिया दूर भागेंगे और खुशबू आएगी. इस लिक्विड को आपको घर में बनाने के लिए कुछ चीजों की जरुरत होगी.

इस तरह बनाएं लिक्विड


पोछे में डालने वाले इस लिक्विड को बनाने के लिए आपको नैप्थलीन बॉल्स, नमक, नीम के पत्ते और कपूर की जरुरत होगी. सबसे पहले नैप्थलीन बॉल्स, नमक और कपूर को पीसकर एक पाउडर बना लें. अब नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबालने के लिए रख दें. अब इस पानी में पिसा हुआ पाउडर मिलाएं. इस पानी को उबालने के बाद ठंडा कर लें. ठंडा होने के बाद इसे छानकर एक बोतल में भरकर रख लें. अब पोछा लगाते वक्त इस लिक्विड का इस्तेमाल करें और देखें कमाल. 

Photo Credit: Pexels

2 ढक्कन घोल का करें इस्तेमाल


अब जब भी पोछा लगाएं तो इस घोल के 2 ढक्कन पोछे के पानी में मिला दें. इससे आपका फर्श एकदम चमकने लगेगा. इस घोल में नैप्थलीन कीड़े-मकौड़ों को भगाने के लिए, नमक नेगेटिविटी दूर करने के लिए, कपूर खुशबू और बैक्टीरिया दूर करने के लिए मिलाया गया है. इस तरह से सिर्फ दो ढक्कन घोल की मदद से बीमारियां आपके घर से कोसो दूर रहेंगी. साथ ही हमेशा घर में चमक भी बरकरार रहेगी.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade in Mumbai: टीम इंडिया की विक्ट्री परेड पहुंची Wankhede Stadium
Topics mentioned in this article