अचानक बुखार आ रहा है या इम्यूनिटी है कमजोर या कम दिखने लगा है तो पीजिए गिलोय की चाय, सारी दिक्कतें हो जाएंगी एकदम दूर

गिलोय की तरह इसकी चाय भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Giloy Tea Benefits: गिलोय (Giloy) शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. ये एक आयुर्वेदिक (Ayurvedic) बेल है. शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए लोगों को कहीं दूर ना जाना पड़े इसलिए कई लोग घर में ही गिलोय का पौधा लगा लेते हैं. जिससे जब जरुरत होती है तभी तोड़कर इसका इस्तेमाल कर लेते हैं. दूध या चाय पत्ती की नहीं बल्कि गिलोय की चाय पीना शुरू कर दीजिए. गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट, मैंगनीज, जिंक, कॉपर, कैल्शियम और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. आज आपको गिलोय की चाय पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. जिनके बारे में आप जान लेंगे तो बाकी चाय छोड़कर इसी को रोजाना पीना शुरू कर देंगे.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह तेल लगाने पर बढ़ने लगते हैं बाल, फ्री में ले लीजिए एक्सपर्ट की सलाह 

इम्यूनिटी बढ़ाती है


गिलोय की चाय में इम्यूनिटी को बढ़ाने के गुण होते हैं. ये शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है. साथ ही जब आप जुकाम-खांसी में गिलोय की चाय पीते हैं तो इससे बहुत आराम मिलता है. बुखार में भी गिलोय की चाय पीना फायदेमंद होता है.

शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालती है

Advertisement


शरीर में जब टॉक्सिन इकट्ठा हो जाते हैं तो उन्हें बाहर निकालना जरूरी होता है. गिलोय की चाय में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालते हैं. मगर आप रोजाना गिलोय की चाय का सेवन करते हैं तो रोज टॉक्सिन बाहर निकल सकते हैं.

Advertisement



सूजन कम करती है


गिलोय की चाय में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में मदद करते हैं. कई बार सूजन की वजह से भी व्यक्ति का वजन बढ़ा हुआ लगता है.  अगर आपके शरीर में सूजन है तो गिलोय की चाय पीना शुरू कर दें. इससे आसानी से सूजन दूर हो जाती है.

कब पीना है फायदेमंद

Advertisement


गिलोय की चाय का सेवन कभी भी आप करते हैं तो ये फायदेमंद ही साबित होती है. लेकिन अगर आप इसके ज्यादा फायदे चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट गिलोय की चाय पिएं. इसके फायदे आपको तुरंत दिखने लगेंगे. गिलोय का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इसकी वजह से कई लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article