Karwachauth 2024 : करवा चौथ की पूजा थाली मंत्र, मेहंदी ओर फूलों से ऐसे करिए डेकोरेट, हर कोई करेगा आपके हुनर की तारीफ

Karwachauth thali decoration tips : यहां हम आपको 9 आसान टिप्स देंगे, जिससे आप अपनी करवा चौथ की थाली को आकर्षक तरीके से सजा सकती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
करवा चौथ पर छलनी का विशेष महत्व होता है क्योंकि इसी से सुहागिनें चांद को देखकर व्रत तोड़ती हैं.

Karwachauth thali decoration DIY: करवा चौथ का त्योहार सुहागिनों के लिए विशेष महत्व रखता है और इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए व्रत रखती हैं. इस पावन दिन पर पूजा की थाली सजाना एक अहम हिस्सा होता है. यह थाली सिर्फ पूजा का साधन नहीं बल्कि सुहाग का प्रतीक भी मानी जाती है. यहां हम आपको 9 आसान टिप्स देंगे, जिससे आप अपनी करवा चौथ की थाली को आकर्षक तरीके से सजा सकती हैं.

करवाचौथ की थाली को कैसे करें डेकोरेट

 1- मेहंदी का उपयोग

करवा चौथ पर मेहंदी का विशेष महत्व होता है और आप अपनी थाली को सजाने के लिए मेहंदी का उपयोग कर सकती हैं. आप थाली के किनारों पर मेहंदी से सुंदर डिजाइन बना सकती हैं, जिससे थाली और भी आकर्षक दिखेगी.

2 . रंगोली से सजावट 

रंगोली को करवा चौथ की पूजा में शुभ माना जाता है. आप थाली में छोटे-छोटे रंगोली के पैटर्न बना सकती हैं, या फिर रंगोली के रंगों से थाली के किनारे सजाए जा सकते हैं. इससे थाली और भी खूबसूरत दिखाई देगी.

Ahoi ashtami 2024 date : कब है अहोई अष्टमी? यहां जानिए पूजा विधि और महत्व


3. सिन्दूर और रोली

सिंदूर और रोली करवा चौथ के मुख्य पूजन सामग्रियों में से एक हैं. आप इन दोनों को छोटे-छोटे कटोरों में थाली में रख सकती हैं और इन्हें एक सजावटी ढंग से थाली में प्रस्तुत कर सकती हैं.

4. दीया सजाना

पूजा की थाली में दीया का स्थान बहुत महत्वपूर्ण होता है. दीया को सजाने के लिए आप उसे तेल या घी से भरकर उसके आस-पास फूलों की पत्तियां या छोटे मोती लगा सकती हैं, जिससे वह और आकर्षक लगे.

5. सूखे मेवे और मिठाइयां

सूखे मेवे और मिठाइयां भी करवा चौथ की पूजा में उपयोगी होती हैं. इन्हें छोटे-छोटे कटोरों में सजा कर थाली में रखें. आप चाहें तो इन कटोरों को रेशमी कपड़े या रिबन से बांधकर सजावटी बना सकती हैं.

6. पानी का लोटा और छलनी

Advertisement

करवा चौथ पर छलनी का विशेष महत्व होता है क्योंकि इसी से सुहागिनें चांद को देखकर व्रत तोड़ती हैं. पानी का लोटा और छलनी को भी थाली में विशेष रूप से सजाया जाना चाहिए. आप छलनी के किनारों को चमकदार कागज या रिबन से सजा सकती हैं.

7. फूलों का प्रयोग

फूल हमेशा शुभ और पवित्र माने जाते हैं. आप ताजे फूलों से अपनी थाली को सजा सकती हैं, जिससे थाली में एक नया और ताजगी भरा लुक आएगा. गुलाब या गेंदे के फूलों का इस्तेमाल थाली की सजावट में किया जा सकता है.

8. मंत्र या श्लोक लिखें

Advertisement

आप चाहें तो थाली में छोटे कागज के टुकड़े पर मंत्र या श्लोक लिखकर भी थाली को और खास बना सकती हैं. इससे पूजा का धार्मिक महत्व बढ़ता है और थाली में एक आध्यात्मिक स्पर्श भी आता है.

9 . सजावटी कागज या रिबन का उपयोग

 आप चाहें तो थाली के किनारों को सजावटी कागज, रिबन या मेटलिक स्ट्रिप्स से भी सजा सकती हैं. इससे आपकी थाली बिल्कुल खास और अनोखी लगेगी.

थाली सजाने का महत्व

  • करवा चौथ की थाली का महत्व सिर्फ पूजा तक सीमित नहीं है, यह प्रेम, आस्था और सुहाग के प्रतीक के रूप में देखी जाती है. सही ढंग से सजी हुई थाली पूजा में सकारात्मक ऊर्जा लाती है और मन को शांति प्रदान करती है.
  • इस दिन की पूजा करते समय ध्यान रखें कि आपकी भावना और आस्था ही सबसे महत्वपूर्ण होती है, इसलिए थाली को सजाते व्रत की विधि का पालन करें.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir CM Omar Abdullah को लेकर Engineer Rashid का बड़ा बयान, कहा- समझ नहीं आता..
Topics mentioned in this article