धूप में चप्पल पहनने से पैर हो गए हैं काले तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, टैनिंग की दिक्कत हो जाएगी दूर

Tanning on Feet: अगर धूप ने आपके पैरों की रंगत बुरी तरह बिगाड़ दी है तो ये घरेलू उपाय आपके लिए ही हैं. इन्हें आजमाने पर चप्पल पहनने से हुई टैनिंग दूर हो जाएगी.

धूप में चप्पल पहनने से पैर हो गए हैं काले तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, टैनिंग की दिक्कत हो जाएगी दूर

Tanning Home Remedies: चप्पल के कारण पैरों पर हुई टैनिंग को दूर कर देंगे ये कमाल के नुस्खे.

खास बातें

  • चप्पल पहनने से पैरों पर धूप के कारण टैनिंग हो जाती है.
  • घर पर ही इस टैनिंग से छुटकारा मिल सकता है .
  • ये घरेलू पेस्ट पैरों की रंगत को सामान्य करते हैं.

Sun Tan: गर्मी अपना पूरा असर दिखाते हुए त्वचा को झुलसाने में लगी है जिससे सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि हाथ-पैर भी टैनिंग (Tanning) का शिकार होने लगे हैं. इस गर्माहट के मौसम में जूते पहनना मुश्किल होता है लेकिन चप्पल पहन लेने से टैनिंग से जूझना पड़ता है. धूल, मिट्टी और पसीने पर धूप (Sun Tan) इतना गहरा प्रभाव डालती है कि पैर काले और गंदे दिखाई देने लगते हैं, ऐसा लगता है जैसे सालों से आपने पैरों को धोया ही नहीं है. इस समस्या से निपटने में कुछ घरेलू उपाय आपकी बेहद मदद करेंगे. ना सिर्फ आपके पांव से टैनिंग हट जाएगी बल्कि पैर पहले से कई गुना ज्यादा चमकने भी लगेंगे.

l5qjfvu

पैरों से टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय | Feet Tanning Home Remedies

बेसन और दही

पैरों पर धूप के कालेपन को हटाने में यह नुस्खा बेहद कारगर है. दही और बेसन को एकसाथ अच्छे से मिलाकर पैरों पर 15-20 मिनट लगाए रखें और फिर पैर धो लें. दही पैरों को मॉइश्चराज करेगा और बेसन टैनिंग को हटाने में असर दिखाएगा. आप इसमें ज्यादा प्रभाव के लिए नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

आलू और नींबू

आधे आलू (Potato) को घिस कर उसका रस निकाल लें और उसमें एक नींबू निचोड़ कर डालें. अब इस तैयार रस को पैरों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपको पैरों पर चमक देखने को मिलेगी.

ओट्स और दही

ओट्स को पीस कर दही में मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं. इस तैयार पैक को स्क्रब (Scrub) करते हुए पैरों पर लगाकर 15 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें. पैरों की रंगत साफ  होने लगेगी.

चन्दन और शहद

कटोरी में एक बड़ा चम्मच चन्दन का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें. यह पेस्ट आपको पैरों पर लगभग आधा घंटा लगाए रखना है. बेहतर असर के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार भी लगा सकते हैं.

पपीता और शहद

गर्मियों में पपीता बड़े ही शौक से खाया जाता है, लेकिन, आप शायद ही जानते होंगे कि यह टैनिंग (Sun Tanning) को दूर करने में भी बेहद कारगर है. पपीते का पल्प जरुरत के अनुसार लेकर उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं और काले पड़े पैरों पर लगा लें. 20 से 25 मिनट के बाद इसे धोने पर आपको पैरों से टैनिंग दूर होती दिखेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन फिल्मिस्तान स्टूडियो के बाहर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com