10 हजार कदम चलने से पहले ही थक जाते हैं तो आज से करें यह काम, एक दिन में कर लेंगे टारगेट पूरा और हो जाएंगे पतले

Ways to get 10k steps a day : वॉक करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए विशेषज्ञ हर दिन 10 हजार स्टेप्स चलने की सलाह देते हैं. कुछ उपायों को अपनाकर हर दिन 10 हजार स्टेप्स चलने का टारगेट आसानी से पूरा किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
10000 steps : आइए जानते हैं ऐसे उपाय जिनकी मदद से पूरा कर सकते हैं हर दिन 10 हजार स्टेप्स चलने का टारगेट.

Walking Tips: वॉक (Walk) करना सेहत (Health) के लिए बहुत अच्छा होता है. सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए विशेषज्ञ हर दिन 10 हजार स्टेप्स चलने (10 thousand steps a day) की सलाह देते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी है जिसमें  लोगों को पैदल चलने का मौका कम ही मिल पाता है. ऐसे में कुछ आसान से उपायों को अपनाकर हर दिन 10 हजार स्टेप्स चलने का टारगेट पूरा करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं ऐसे उपाय जिनकी मदद से पूरा कर सकते हैं हर दिन 10 हजार स्टेप्स चलने का टारगेट….

हर दिन 10 हजार स्टेप्स चलने का टारगेट पूरा करने के उपाय (Easy ways to achieve 10 thousand steps a day)

सीढियों का यूज

आजकल हर जगह लिफ्ट की सुविधा होती है लेकिन लिफ्ट की जगह सीढियों का यूज करना सेहत के लिए बेहतर साबित हो सकता है. ऑफिस या घर में सीढियों का यूज करने से 10 हजार स्टेप्स चलने का टारगेट पूरा करने में काफभ् मदद मिल सकती है.

पार्किंग करें दूर और सब्जी खरीदने जाए

ऑफिस या मार्केट में अपनी गाड़ी को थोड़ा दूर पार्क करें. इससे आपको चलने का मौका मिल जाएगा और आपके 10 हजार स्टेप्स के टारगेट में कुछ स्टेप्स जुड़ जाएंगे. इसके साथ ही सब्जी व फल खरीदने घर के पास के मार्केट में पैदल जाएं.

पेट़स रखें

अगर आप पेट्स लवर हैं तो आपको 10 हजार स्टेप्स का टारगेट पूरा करने में काफी मदद मिल सकती है. अपने पेट को सुबह शाम वॉक पर ले जाए. इससे आपकों खुली हवा में वॉक करने का भी मौका मिलेगा.

वॉक बडी बनाएं

अकेले की जगह दोस्तों के साथ वॉक करना ज्यादा बेहतर होता है. अच्छा होगा कि आप वॉक बडी बना लें या कोई ग्रुप ज्वाइन कर लें. इससें हर दिन वॉक पर जाने की प्रेरणा मिलती है.

डिनर के बाद

हर रात डिनर के बाद जरूर वॉक करें. यह आपकी सेहत के लिए तो अच्छा होगा ही पूरे दिन में बचे हुए स्टेप्स को पूरा करने का मौका भी देगा. टीवी देखते समय ब्रेक के दौरान उठ कर पूरे घर को एक् चक्कर लगा लेना चाहिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Bus Accident: Pijore बस हादसे में घायल छात्रों ने बताया किस वजह से हुआ हादसा
Topics mentioned in this article