West Bengal Board Exam 2023: पश्चिम बंगाल की बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, पहले दिन ‘First Language’ की परीक्षा, एग्जाम गाइडलाइन्स

West Bengal Board Exam 2023: पश्चिम बंगाल की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं. इस साल 6 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं. बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों के लिए दिशा-निर्देशों पहले ही जारी कर दिए गए हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
West Bengal Board Exam 2023: पश्चिम बंगाल की बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, पहले दिन ‘First Language’ की परीक्षा
नई दिल्ली:

West Bengal Board Exam 2023: पश्चिम बंगाल की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं. पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE) आज, 23 फरवरी से पश्चिम बंगाल मध्यमिक (कक्षा 10) परीक्षा 2023 का आयोजन कर रहा है. इस परीक्षा में 6 लाख 98 हजार 724 विद्यार्थी भाग ले रहेंगे. पिछले साल की तुलना में यह संख्या चार लाख कम है. वहीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों के लिए डब्ल्यूबीबीएसई ने दिशा-निर्देश (guidelines for the students) पहले ही जारी कर दिए हैं. परीक्षा हॉल में छात्रों को बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार अपनी कलम और अन्य स्टेशनरी की चीजों को साथ लेकर जाना होगा. इसके साथ ही परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को लेकर जाने की मनाही है. छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbbse.wb.gov.in पर इन निर्देशों को देख सकते हैं. 

CTET 2023 Result: सीटीईटी रिजल्ट जल्द, जानिए इसमें उत्तीर्ण होने के लिए चाहिए कितने अंक  

डब्ल्यूबीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा (WBBSE Class 10th Board Exam)  23 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च तक चलेगी. आधिकारिक नोटिस के अनुसार, माध्यमिक परीक्षाएं सुबह 11:45 बजे से दोपहर 3 बजे तक आयोजित की जाएंगी. छात्रों को परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचना होगा. बोर्ड परीक्षा में छात्रों को 15 मिनट अतिरिक्त दिया जाएगा. छात्रों को पहले 15 मिनट केवल प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए दिए जाएंगे. 

Advertisement

आज है प्रथम भाषा की परीक्षा

पश्चिम बंगाल बोर्ड की 10वीं की परीक्षा प्रथम भाषा की परीक्षा के साथ शुरू होगी. छात्रों को बांग्ला, अंग्रेजी, हिंदी, नेपाली, गुजराती, ओड़िया, उर्दू, तेलगु, तमिल, गुरुमुखी और संथाली भाषा में से किसी एक भाषा की परीक्षा देनी होगी. 

Advertisement

Indian Post: ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए इस महीने जारी होगा रिजल्ट, भरे जाएंगे 40,889 पद

Advertisement

शॉर्टहैंड और टाइपराइटिंग की परीक्षा

कक्षा 10वीं की शॉर्टहैंड और टाइपराइटिंग की परीक्षा राज्य के केवल कोलकाता और सिलीगुड़ी में आयोजित की जाएगी. सिलाई और सुई के काम की परीक्षा 4 घंटे 15 मिनट की होगी. म्यूजिक वोकल और म्यूजिक इंस्ट्रीमेंटल की थ्योरेटिकल परीक्षा 2 घंटे 15 मिनट की होगी. इन विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि, स्थान और अवधि की घोषणा बोर्ड द्वारा बाद में की जाएगी.

Advertisement

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बीच जारी की नई गाइडलाइन, जानिए बोर्ड ने कहा क्या?

एग्जाम सेंटर पर लगे सीसीटीवी कैमरे

बोर्ड परीक्षा में नकल या किसी भी तरह की धांधली को रोकने के लिए बोर्ड ने कड़े इंतेजाम किए है. राज्य में कक्षा 10वीं के लिए 867 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. सभी एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और छात्रों की अच्छी तरह चेकिंग के बाद एग्जाम हॉल में जाने की इजाजत है. इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर एग्जामिनर की व्यवस्था की गई है. 

Featured Video Of The Day
Hindenburg Conspiracy China Connection: महेश जेठमलानी की पोस्ट और SEBI से खुली Adani के खिलाफ साज़िश