PM के जन्मदिन पर विशेष : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कितना जानते हैं आप...?

NDTV अपने यूज़रों के लिए एक रोचक क्विज़ लेकर आया है, जिसे खेलकर आप जान सकेंगे कि आप भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में वास्तव में कितना जानते हैं. इस क्विज़ में हमने नौ आसान सवाल पूछे हैं, और हर सवाल के जवाब के लिए दो-दो विकल्प दिए हैं. इन विकल्पों में से एक सही है, और एक गलत, और आपको सही जवाब चुनना है. अगर आप सभी जवाब सही दे सकेंगे, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को पूरी तरह देख पाएंगे, वरना तस्वीर का कुछ हिस्सा छिपा ही रहेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

आज, 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 74 वर्ष के हो गए हैं, और संयोग से कल ही, यानी 16 सितंबर को ही शपथग्रहण के हिसाब से उनकी तीसरी केंद्र सरकार के 100 दिन पूरे हुए हैं. देश और दुनिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से आज शायद कोई अपरिचित नहीं, और उनकी प्रसिद्धि का सबूत देश और दुनियाभर में उनकी यात्राओं और दौरों में साफ़ दिखाई देता है. भारत में पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी एकमात्र ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने तीन कार्यकाल तक लगातार सरकार का शीर्ष पद संभाला.

इस अवसर पर NDTV अपने यूज़रों के लिए एक रोचक क्विज़ लेकर आया है, जिसे खेलकर आप जान सकेंगे कि आप भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में वास्तव में कितना जानते हैं. इस क्विज़ में हमने नौ आसान सवाल पूछे हैं, और हर सवाल के जवाब के लिए दो-दो विकल्प दिए हैं. इन विकल्पों में से एक सही है, और एक गलत, और आपको सही जवाब चुनना है. अगर आप सभी जवाब सही दे सकेंगे, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को पूरी तरह देख पाएंगे, वरना तस्वीर का कुछ हिस्सा छिपा ही रहेगा.

वर्ष 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने नरेंद्र मोदी को वर्ष 2014 में जब पहली बार देश का प्रधानमंत्री चुना गया था, तब वह खुद तो रिकॉर्ड मतों से जीते ही थे, उनकी पार्टी, यानी भारतीय जनता पार्टी भी 30 साल बाद पहली ऐसी पार्टी बन गई थी, जिसे लोकसभा में पूर्ण बहुमत हासिल हो सका था. वर्ष 2014 से पहले वर्ष 1984 में भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए आम चुनाव में उनके पुत्र राजीव गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल सका था, लेकिन उसके बाद 1989, 1991, 1996, 1998, 1999, 2004 में 2009 हुए आम चुनावों में किसी भी पार्टी को कभी पूर्ण बहुमत हासिल नहीं हुआ.

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता से जुड़ा एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि इंटरनेट सर्च इंजन Google पर उनसे जुड़े सवाल बहुत ज़्यादा पूछे जाते हैं, और उनमें PM की जन्मतिथि, PM का जन्मस्थान, PM की आयु, PM की शैक्षिक योग्यता और PM की सैलरी के विषय में सवाल शामिल होते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?