CUET UG 2022: एम जगदीश कुमार ने सीयूईटी पर्सेंटाइल और नॉर्मलाइज्ड अंको के बारे में बताई ये जरुरी बात

CUET UG 2022: सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी होने के बाद यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने सीयूईटी पर्सेंटाइल और नॉर्मलाइज्ड अंको के बारें महत्वपूर्ण जानकारी दी है. डिटेल में पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 10 mins
CUET UG 2022: पर्सेंटाइल किसी शिफ्ट और विषय के लिए उपस्थित छात्र जिन्होंने परीक्षा दी है उनके प्रदर्शन को दिखाता है.

CUET UG 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में भाग लेने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2022 जारी कर दिया गया है. CUET स्कोर कार्ड में प्रत्येक विषय में छात्र के पर्सेंटाइल और सामान्यीकृत (normalised) दोनों अंक होते हैं. पर्सेंटाइल किसी शिफ्ट और विषय के लिए उपस्थित छात्र जिन्होंने परीक्षा दी है उनके प्रदर्शन को दिखाता है. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार के बयान के अनुसार छात्रों के पर्सेंटाइल को कई सत्रों के कठिनाई स्तर को ध्यान में रखते हुए सामान्यीकृत अंकों में परिवर्तित करने के लिए इक्विपरसेंटाइल (equipercentile) मेथड का उपयोग किया गया है. 

CUET रिजल्ट जारी, जानें सेंट्रल यूनिवर्सिटी में कैसे मिलेगा एडमिशन, कटऑफ, काउंसलिंग और अन्य डिटेल

सभी सत्र का कठिनाई स्तर एक ही विषय के लिए दूसरे सत्र से भिन्न होता है. इसी कारण आप अपने स्कोर कार्ड में देख पा रहे होंगे कि एक विषय में पर्सेंटाइल सामान्यीकृत अंकों से अधिक है और दूसरे विषय में पर्सेंटाइल सामान्यीकृत अंकों से कम है. छात्रों को इन अंतर के बारे में चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि सीयूईटी सामान्यीकरण (normalisation) फॉर्मूला भारतीय सांख्यिकी संस्थान, आईआईटी दिल्ली और दिल्ली विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के पैनल द्वारा तय किया गया था. यूनिवर्सिटी में एडमिशन के समय संभावना है कि रैंक सूची तैयार करने के लिए विश्वविद्यालय इन सामान्यीकृत अंकों का उपयोग करें.

CUET Result 2022: सीयूईटी यूजी रिजल्ट हुआ जारी, डायरेक्ट लिंक पर जाकर करें चेक 

CUET UG 2022 स्कोरकार्ड का उपयोग अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, चिन्मय विश्वविद्यालय, मेवाड़ विश्वविद्यालय, केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, दक्षिण बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय सहित 90 भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा. 

Advertisement

NTA ने जारी किया CUET यूजी रिजल्ट

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: हिंद के सितारों का जमकर हुआ स्वागत, Mumbai की सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब
Topics mentioned in this article