NEET 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे, कब जारी होगा नोटिफिकेशन और क्या होगी लास्ट डेट, पूरी जानकारी यहां

इस साल नीट परीक्षा मई महीने में होनी है. नीट यूजी के होने में महज दो महीने बचे हैं. लेटेस्ट अपडेट है कि एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नीट 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बताई है. उन्होंने कहा कि...

Advertisement
Read Time: 3 mins
NEET 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे
नई दिल्ली:

NEET UG 2024 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट 2024 परीक्षा की तारीख पिछले साल ही जारी कर दी है. इस साल नीट यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जाएगा. नीट परीक्षा के होने में महज दो महीने ही बचें और अब तक एनटीए ने न तो नीट 2024 नोटिफिकेशन के जारी होने की तारीख ना ही नीट यूजी  2024 रजिस्ट्रेशन के शुरू और अंतिम तिथि की जानकारी साझा की है. यही कारण है कि पिछले कई दिनों से नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की संभावित तारीखें खबरों में हैं. लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो एनटीए नीट यूजी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया इसी हफ्ते शुरू करेगा. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि नीट 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज या कल से शुरू हो जाएंगे. 

NEET अभ्यर्थियों के परीक्षा स्थगित करने की मांग के बीच NEET MDS 2024 के लिए आवेदन शुरू

संभावना जताई जा रही है एनटीए नीट 2024 नोटिफिकेशन के साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगा. नीट यूजी 2024 के लिए आवेदन फॉर्म लगभग एक महीने तक भरे जाएंगे. नीट के लिए कौन कर सकता है अप्लाई तो आपको बचा दें कि जिन बच्चों ने पीसीबी यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो ग्रुप से 12वीं की परीक्षा पास की है या इसलिए 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 देने जा रहे हैं, वे नीट यूजी के लिए आवेदन कर सकते हैं. नीट यूजी परीक्षा 2024 के रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा. 

पिछले साल 20 लाख से अधिक

नीट-यूजी यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट का आयोजन हर साल किया जाता है. यह मेडिकल की राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और बीवीएससी पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है. डॉक्टर बनने की चाह में हर साल 20 से 25 लाख बच्चे नीट परीक्षा में भाग लेते हैं. पिछले साल 20 लाख अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा थी, जिसमें करीब 11 लाख ही पास हुए थे. 

Advertisement

NEET 2024 की प्रीपरेंशन कर रहे हैं तो जानिए NIRF रैंकिंग में टॉप 10 मेडिकल कॉलेज

NEET के लिए एज लिमिट

इच्छुक उम्मीदवारों को प्रवेश के समय 17 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए या अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सों फर्स्ट ईयर में प्रवेश के वर्ष 31 दिसंबर को या उससे पहले उस आयु को पूरा करना चाहिए.

Advertisement

NEET के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

कैंडिडेट्स फोटोग्राफ और सिग्नेचर
कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट
आईडी प्रमाण (आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/पासपोर्ट)
बाएं हाथ के अंगूठे का निशान
जम्मू और कश्मीर के उम्मीदवारों के लिए एक स्व-घोषणा प्रमाण पत्र

Advertisement

NEET परीक्षा 13 भाषाओं में

नीट यूजी परीक्षा 13 भाषाओं यानी हिंदी, पंजाबी, असमिया, बंगाली, उड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी में आयोजित की जाती है. 

Advertisement

UPSC CSE 2024: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन 14 फरवरी को, आवेदन प्रक्रिया इस दिन से शुरू

NEET UG 2024 एग्जाम पैटर्न

नीट 2024 परीक्षा कुल 720 अंकों की होती है. इसमें कुल तीन विषय होते हैं. प्रश्न पत्र में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी-बॉटनी, जूलॉजी से प्रश्न होते हैं. प्रत्येक विषय में दो खंड होते हैं- सेक्शन ए में 35 प्रश्न,  सेक्शन बी में 15 प्रश्न. सेक्शन बी में 15 में से 10 प्रश्नों को हल करना होता है. यह परीक्षा कुल 200 मिनट की होती है. 
 

Featured Video Of The Day
Team India Arrival: T20 ट्रॉफी के साथ Delhi पहुंची टीम इंडिया, पीएम मोदी से मिलेंगे खिलाड़ी