West Bengal TET 2023 Result: पश्चिम बंगाल शिक्षक पात्रता परीक्षा रिजल्ट की तारीख घोषित, अगले महीने की इस तारीख तक, मेजर अपडेट 

TET 2023 Result : पश्चिम बंगाल टीईटी परीक्षा का आयोजन छह महीने पहले यानी दिसंबर माह में किया गया था, लेकिन अब जाकर इसके रिजल्ट पर बड़ी अपडेट मिली है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
W
नई दिल्ली:

West Bengal TET 2023 Result Date: पश्चिम बंगाल टीईटी यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा दे चुके उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है. पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड ने टीईटी रिजल्ट (TET 2024 Result) की तारीख का ऐलान कर दिया है. पश्चिम बंगाल टीईटी 2023 के परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे. प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष गौतम पाल ने वेस्ट बंगाल टीईटी 2023 रिजल्ट की तारीख की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि वेस्ट बंगाल टीईटी 2023 आंसर-की के लिए चुनौती प्रक्रिया पूरी हो गई है और फाइनल आंसर-की जल्द ही जारी होने वाली है. वेस्ट बंगाल टीईटी आंसर-की 2023 जून में आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी इसके बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे. 

CBSE बोर्ड ने लिया अहम फैसला, अब एक Class में नहीं होंगे 40 बच्चे, डिटेल जानें

रिजल्ट की घोषणा के बाद उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं. वेस्ट बंगाल टीईटी रिजल्ट 2024 की जांच के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल का प्रयोग करना होगा. पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य में 24 दिसंबर 2023 को टीईटी परीक्षा का आयोजन किया गया था. 

NIOS कक्षा 10वीं, 12वीं पब्लिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, साल के अंत में होंगी परीक्षाएं

टीईटी आंसर-की समीक्षा के चलते देरी

पश्चिम बंगाल टीईटी परीक्षा का आयोजन दिसंबर माह में किया गया था. इस परीक्षा के लिए कुल  309,054 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था, जबकि 272,000 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी. इसके बाद बोर्ड ने वेस्ट बंगाल टीईटी आंसर-की 7 मई को जारी की थी. उम्मीदवारों को 10 मई से 9 जून तक आपत्ति दर्ज करने का अवसर दिया गया था. बोर्ड के विशेषज्ञों ने प्रस्तुत सभी चुनौतियों की समीक्षा कर ली है. इन समीक्षाओं के आधार पर वेस्ट बंगाल टीईटी 2023 फाइनल आंसर-की तैयारी की जाएगी और इसी आधार पर रिजल्ट की घोषणा की जाएगी.  वेस्ट बंगाल टीईटी 2023 रिजल्ट में आंसर-की समीक्षा और अंतिम रूप देने के चलते देरी हुई है. 

Advertisement

MHT CET Result 2024: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट की तारीख रीवाइज्ड, नतीजे इस तारीख तक

साल में दो बार टीईटी परीक्षा

वेस्ट बंगाल टीईटी परीक्षा अब से साल में दो बार होगी. पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड ने टीईटी परीक्षा को साल में दो बार आयोजित करने का ऐलान किया है. ऐसा करने से शिक्षकों को अधिक अवसर मिलेंगे. 

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election 2024: प्रचार के लिए कश्मीर पहुंची Priyanka Gandhi, Article 370 पर क्या बोलीं