IAS ऑफिसर के तौर पर सबसे पहले ये काम करना चाहते हैं UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव, जानिए क्या है उनका फ्यूचर प्लान

आदित्य श्रीवास्तव ने एनडीटीवी से अपनी यात्रा के बारे में बात की और बताया कि एक आईएएस अधिकारी के रूप में वह क्या करने की योजना बना रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा 2023 (Civil Services Exam 2023) में लखनऊ (Lucknow) के आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) ने टॉप किया. 26 साल के आदित्य ने अपनी कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ दी और अपना सपना पूरा होने तक तीन साल से अधिक समय तक भारत की सबसे कठिन परीक्षा की तैयारी की. आदित्य को 2022 में 136वीं रैंक के साथ भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के लिए चुना गया था, लेकिन वह कायम रहे और इस सप्ताह की शुरुआत में जारी यूपीएससी लिस्ट (UPSC list) में टॉप रैंकर बनकर उभरे. आदित्य श्रीवास्तव ने एनडीटीवी से अपनी यात्रा के बारे में बात की और बताया कि एक आईएएस अधिकारी (IAS officer) के रूप में वह क्या करने की योजना बना रहे हैं.

ये है आदित्य की योजना

आदित्य ने कहा, ‘शुरुआती वर्षों में, मैं अपनी पूरी क्षमता से उन योजनाओं को लागू करना चाहूंगा जो सरकार लोगों के लिए बना रही है. बाद में, जब मैं उस स्तर पर पहुंच जाऊंगा जहां मैं नीतियां बना सकता हूं, तो मैं स्वास्थ्य पर काम करना चाहूंगा और शिक्षा, विशेष रूप से बच्चों के लिए.'

यूपीएससी के टॉप रैंक होल्डर आदित्य आईआईटी कानपुर से स्नातक हैं और उनके पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री है. जब परिणाम घोषित हुए, तो बधाई संदेश आना शुरू हो गए और आईपीएस अकादमी में उनके सहयोगियों ने जश्न का एक वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया.

Advertisement

लेकिन यूपीएससी सूची में अपना नाम टॉप पर देखने के बाद आदित्य को कैसा महसूस हुआ? उन्होंने एनडीटीवी को बताया, "इसमें डूबने में थोड़ा समय लगा, लेकिन जब ऐसा हुआ तो मैं बहुत खुश था. मैं कक्षाओं में गया था इसलिए मुझे इस एहसास के लिए ज्यादा समय नहीं मिल सका."

Advertisement

2020 में दिया प्राइवेट नौकरी से इस्तीफा

अपने काम के बारे में बात करते हुए, आदित्य ने कहा, "मैंने 2020 में अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. 2022 में मैं भारतीय पुलिस सेवा में आ गया और उसके बाद मैंने इसे जारी रखा क्योंकि यह हमेशा एक बचपन का सपना था. यह नौकरी जिस तरह की विविधता प्रदान करती है, उसने मुझे आईएएस की ओर आकर्षित किया."

Advertisement

यूपीएससी की तैयारी के लिए बहुत समर्पण और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है और जो छात्र सफल नहीं हो पाते, उनका दिल टूट जाता है. आदित्य ने ऐसे उम्मीदवारों के लिए सलाह दी: "निरंतरता कुंजी है और सेल्फ-मोटिवेशन एक ऐसी चीज है जिसे इस परीक्षा में पास होने के लिए अपने अंदर विकसित करना होगा. इसके अलावा, एक अलग रणनीति बनाना और उस पर टिके रहना भी जरूरी है."

Advertisement

रिजल्ट घोषित होने के बाद, उन्होंने अपने नाम के साथ एक्स पर एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया और लिखा, "एक दिन, वर्षों के संघर्ष के बाद, यह आपको बहुत सुंदर तरीके से प्रभावित करेगा."

2019 में शुरू हुई थी प्रोफेशनल जर्नी

आदित्य की प्रोफेशनल जर्नी 2019 में शुरू हुई, जब वह अग्रणी निवेश बैंकों में से एक, Goldman Sachs में शामिल हुए. वह बेंगलुरु में पोस्टेड थे. लेकिन सिविल सेवाओं के माध्यम से देश की सेवा करने की उनकी इच्छा ने आदित्य को 15 महीने के भीतर नौकरी छोड़ने पर मजबूर कर दिया और उन्होंने खुद को पूरी तरह से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए समर्पित कर दिया.

आदित्य के पिता केंद्रीय लेखा परीक्षा विभाग में एक लेखा परीक्षा अधिकारी (एओ) हैं और मां एक गृहिणी हैं.

ये Video भी देखें: Lok Sabha Elections 2024: Rajasthan में 25 में 12 सीटों पर Voting, Jaipur में वोटरों को लुभाने का अनोखा तरीका

Featured Video Of The Day
Haryana के Pundri में संबोधन के दौरान Kejriwal ने कहा- जिसकी भी सरकार बने, बिजली फ्री करवा दूंगा'