UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, Prelims के लिए आवेदन शुरू, आईएएस/आईपीएस बनने का सुनहरा मौका 

UPSC CSE 2024 Notification: देश की सबसे मुश्किल और प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए यूपीपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज यानी 14 फवरी को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, Prelims के लिए आवेदन शुरू
नई दिल्ली:

UPSC CSE 2024 Notification: देश की सबसे मुश्किल और प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए यूपीपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज यानी 14 फवरी को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. जो भी उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई 2024 के लिए आवेदन करना चाहता है, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं और निर्देशानुसार आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण करें. यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 5 मार्च 2024 तक भरे जाएंगे. बता दें कि यूपीएससी हर साल सीएसई परीक्षा का आयोजन करता है. इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार ही आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) बनते हैं.UPSC CSE 2024 Notification: यहां देखें

JEE Main 2024 पर्सेंटाइल कैलकुलेशन में एनटीए ने किया ब्लंडर, छात्रों ने किया दावा, सोशल मीडिया पर निकाली अपनी भड़ास

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा (CSE) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) दोनों के लिए नोटिफिकेशन आज जारी किया है. आयोग हर साल यूपीएससी आईएफएस परीक्षा आयोजित करता है. आईएफएस परीक्षा के लिए किसी उम्मीदवार का एनिमल हसबैंड्री एवं वेटरिनरी साइंस, बॉटनी, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, स्टैटिक्स एंड जूलॉजी, एग्रीकल्चर में से किसी एक विषय में बैचलर डिग्री का होना जरूरी है. 

Advertisement

कौन ले सकता है इस परीक्षा में भाग

यूपीएससी की सिविल सेवा प्रीलिम्स एग्जाम 2024 में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उसकी उम्र 21 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट है. 

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: इस साल से बदला सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा का पैटर्न और रिजल्ट का प्रारूप, अब नो डिविजन, नो टॉपर 

Advertisement

कब होगी परीक्षा 

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 का आयोजन 26 मई को किया जाएगा. यह परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी. प्री में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा और उसके बाद इंटरव्यू देना होगा. वहीं यूपीएससी सीएसई 2023 परीक्षा दे चुके उम्मीदवार बेसब्री से अपने फाइनल रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. यूपीएससी सीएसई 2023 रिजल्ट मार्च-अप्रैल तक घोषित किया जाएगा. 

Advertisement

Bharat Ratna 2024: नरेंद्र मोदी सरकार ने पांच लोगों को दिया 'भारत रत्न', जानिए क्या है इस पुरस्कार के मायने और सुविधाएं

Featured Video Of The Day
Uttarakhand Weather Update: पहाड़ की मुश्किलों को समझने की पहाड़ की मुहिम | NDTV India
Topics mentioned in this article