UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की डेटशीट जारी, फरवरी में परीक्षा शुरू, 55 लाख बच्चे लेंगे भाग 

UP Board Exam Date 2024: यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल ने बताया कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी और 9 मार्च तक चलेगी.

Advertisement
Read Time: 19 mins
यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की डेटशीट
नई दिल्ली:

UP Board Exam 2024 Date Sheet Released: यूपी बोर्ड के छात्र अलर्ट हो जाएं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) ने यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल ने बताया कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी और 9 मार्च तक चलेगी. ऐसे में यूपी बोर्ड के वैसे छात्र जो आगामी वर्ष की बोर्ड परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं, वे बोर्ड परीक्षा की डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख भी जारी कर दी है.  

CBSE बोर्ड की परीक्षा 2024 और मैथ का Syllabus, मैथ पेपर में इन टॉपिक्स से नहीं होंगे सवाल 

55 लाख से अधिक पंजीकरण

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की 2024 की परीक्षा में इस साल कुल 55 लाख 8 हजार 206 छात्रों ने पंजीकरण कराया है. यह संख्या पिछले साल से कम है. इसके बारे में बोर्ड के सचिव दिब्य कांत ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में सख्ती की वजह से इस बार बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने वाले छात्रों की संख्या में 3 लाख 76 हजार 428 की कमी हुई है.  

क्या CBSE बोर्ड के स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षा दिसंबर में शुरू होगी, डेट सहित अन्य डिटेल यहां 

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

यूपीएमएसपी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दो पालियों में आयोजित करेगा. पहली शिफ्ट सुबह 8:30 से 11:45 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी. 

Advertisement

पहले दिन हिंदी की परीक्षा 

यूपीएमएसपी 10वीं बोर्ड परीक्षा पहली पाली में हिंदी और प्राथमिक हिंदी विषयों और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा मिल्ट्री साइंस विषय के साथ शुरू होगी. पहले दिन दूसरी पाली में कक्षा 10वीं की वाणिज्य विषय की परीक्षा और कक्षा 12वीं की हिंदी और सामान्य हिंदी की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

Advertisement

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से, थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू, जानिए लेटेस्ट अपडेट

Advertisement
Featured Video Of The Day
पीएम मोदी का अहम रूस दौरा, कूटनीतिक संबंध साधने की चुनौती
Topics mentioned in this article