UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में, प्रैक्टिकल परीक्षा इस दिन से होंगे शुरू 

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की इंटर की प्री बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी के दूसरे हफ्ते में वहीं प्री बोर्ड लिखित परीक्षा जनवरी के तीसरे हफ्ते में आयोजित की जाएगी. स्टूडेंट यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से एग्जाम डेट चेक कर सकेंगे. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में
नई दिल्ली:

UPMSP UP Board Class 10th, 12th Practical Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने तमाम स्टेट बोर्ड द्वारा आगामी वर्ष की बोर्ड पीरक्षाओं का आयोजन जनवरी-फरवरी माह में किया जाना है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने वाली है. वहीं यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 भी जनवरी महीने में शुरू हो रही है. यूपी बोर्ड की कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 21 जनवरी से 5 फरवरी 2024 तक चलेंगी. वहीं यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की थ्योरी परीक्षाएं 2024 फरवरी माह में शुरू की जाएंगी. यूपी बोर्ड ने सिर्फ हाई स्कूल और इंटर की प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाओं की तारीखें जारी की हैं, अभी तक बोर्ड परीक्षा का पूरा शेड्यूल यानी टाइमटेबल जारी नहीं किया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 का टाइमटेबल जारी करेगा. जिसे लाखों स्टूडेंट यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से चेक कर सकेंगे. इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 58 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. 

Advertisement

HTET 2023: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म, दिसंबर में होगी परीक्षा

यूपीएमएसपी के वार्षिक कैलेंडर में बोर्ड परीक्षा का संभावित शेड्यूल दिया गया है. यूपीएमएसपी कैलेंडर के मुताबिक यूपी बोर्ड की इंटर की प्री बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी के दूसरे हफ्ते में वहीं प्री बोर्ड लिखित परीक्षा जनवरी के तीसरे हफ्ते में आयोजित की जाएगी. 

NVS Admission 2024: नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं, 11वीं में एडमिशन के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख नजदीक

आगामी वर्ष की यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 55,08,206 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण किया है जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 58,84,634 था. जिसमें तीन लाख से भी अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा नहीं दी थी. यूपीएमएसपी की मानें तो बोर्ड परीक्षा में कड़ाई को देखते हुए छात्रों ने यह कदम उठाया था. 

Advertisement

NEET 2024: नीट का रीवाइज्ड सिलेबस, फिजिक्स के संशोधित पाठ्यक्रम पर एक नजर, जानें कौन सा टॉपिक्स हटा और कौन सा जुड़ा

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse पर Ram Mohan Naidu ने NDTV से कहा: "सभी को तुरंत बाहर निकाला गया"