UGC NET Result 2024: एनटीए यूजीसी नेट स्कोरकार्ड फाइनल आंसर-की के साथ करेगा जारी, लेटेस्ट अपडेट 

NET Result 2024: जिन लोगों ने जून सत्र की यूजीसी नेट परीक्षा दी हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर यूजीसी नेट जून 2024 की फाइनल आंसर-की और परिणाम देख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
U
नई दिल्ली:

UGC NET Result 2024 Updates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही यूजीसी नेट (UGC NET Result 2024 ) यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन-नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट के स्कोरकार्ड और फाइनल आंसर-की जारी करेगी. नेट रिजल्ट के साथ ही फाइनल आंसर-की जारी किए जाएंगे. खबरों की मानें तो यूजीसी नेट परिणाम आने वाले दिनों में घोषित किए जाएंगे. हालांकि एनटीए ने अभी तक नतीजों की सही तारीख और समय की घोषणा नहीं की है, लेकिन प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद स्कोरकार्ड के जल्द ही जारी किए जाने की संभावना है. जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in से अपना यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 और फाइनल आंसर की चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 की जांच के लिए उम्मीदवारों को एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा. 

एनटीए ने 8 सितंबर को यूजीसी नेट 2024 की प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी और उम्मीदवारों को 9 सितंबर तक आपत्तियां उठाने की अनुमति दी थी जिसे बाद में 14 सितंबर तक बढ़ा दिया था.  

JNV Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में एडमिशन के लिए भरे जा रहे फॉर्म, 5वीं पास के साथ इतनी उम्र जरूरी

Advertisement

कब हुई थी परीक्षा

यूजीसी नेट जून री-एग्जाम का आयोजन 21, 22, 23, 27, 28, 29, 30 अगस्त और 2, 3, 4 और 5 सितंबर को किया गया था. यह परीक्षा जून में आयोजित नेट परीक्षा के स्थगित होने के बाद आयोजित की गई है. परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में हुई थी. यूजीसी नेट परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की एक योग्यता परीक्षा है. जिसका आयोजन देश में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF), असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. साल में दो बार यह परीक्षा आयोजित की जाती है. 

Advertisement

विकसित भारत फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू, 2 लाख तक का मिलेगा स्टाइपेंड, यहां चेक करें डिटेल

यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें | How To Download UGC NET Result 2024 Scorecards? 

  • उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.

  • इसके बाद UGC NET scorecard लिंक पर क्लिक करें. 

  • अब लॉगिन क्रेडेंशियल- एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.  

  • ऐसा करने के साथ ही आपका यूजीसी नेट रिजल्ट रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • अब नेट रिजल्ट चेक करें और उसे सेव कर लें.

CAT 2024: बिना कोचिंग 2 महीन में करें कैट की तैयारी, इस स्ट्रैटेजी से पा सकते हैं 99 पर्सेंटाइल

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddu Controversy: विवाद के बावजूद प्रसाद पर आस्था कायम, 4 दिन में बिक गए 14 लाख लड्डू
Topics mentioned in this article