UB Board 2023: यूपी बोर्ड ने इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा तिथि का किया ऐलान, यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के छात्रों को मिला सुनहरा अवसर

UP Board Improvement, Compartment Exam 2023: यूपी बोर्ड ने इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख जारी कर दी. यह परीक्षा उन छात्रों के लिए बेहतरीन अवसर है, जो इस साल की 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल हो चुके हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
U
नई दिल्ली:

UPMSP Class 10th, 12th Improvement, Compartment Exam 2023: यूपी बोर्ड ने इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने हाई स्कूल और इंटर परीक्षा इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई को होगी. यह परीक्षा यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं में फेल हुए छात्रों के लिए सुनहरा अवसर है. यूपी बोर्ड की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेकर छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट में सुधार कर सकते हैं. ऐसा करके वे अपना एक साल भी बचा सकते हैं.

Lucknow University Admission 2023: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने स्थगित की UGET 2023 परीक्षा और बढ़ाई यूजी रजिस्ट्रेशन की डेट

बता दें कि यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से मार्च महीने तक चली थी. बोर्ड परीक्षा का परिणाम अप्रैल महीने में जारी किया गया था. यूपी बोर्ड हाई स्कूल परिणाम का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 89.78% था, जबकि यूपी इंटर परिणाम 2023 के लिए यह 75.52% रहा था.

Advertisement

स्कूल से मिलेगा एडमिट कार्ड

यूपी बोर्ड के छात्र इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे. हालांकि छात्र अपने स्कूल से भी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. यूपीएमएसपी ने परीक्षा की गाइडलाइन भी जारी कर दी है. परीक्षा हॉल में छात्रों को मोबाइल, पेजर या अन्य किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर जाने की मनाही है. 

Advertisement

FMGE June 2023: आज खुलेगी एप्लीकेशन करेक्शन विंडो, इमेज करेक्शन का मौका 7 जुलाई को

एक शिफ्ट में होगी परीक्षा 

यूपी बोर्ड द्वारा इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई को किया जाएगा. यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक होगी. वहीं यूपी बोर्ड 12वीं इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 11:15 बजे तक चलेगी. जो छात्र एक या दो विषयों में न्यूनतम अंक प्राप्त करने में असफल रहे हैं, वे यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं.

Advertisement

जेईई एडवांस्ड टॉपरों के लिए खुशखबरी! IIT कानपुर टॉप 100 रैंकर्स को देगा 12-12 लाख की स्कॉलरशिप

स्टूडेंट 45 मिनट पहले पहुंचें

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए छात्रों को एग्जाम सेंटर पर परीक्षा समय से 45 मिनट पहले पहुंचना होगा. 

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?