उत्तर-पूर्वी राज्य के सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव

Common School Uniform: मिजोरम में राज्य मानव संसाधन विकास बोर्ड ने उत्तर-पूर्वी राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव रखा है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
उत्तर-पूर्वी राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव
नई दिल्ली:

Common School Uniform: मिजोरम में राज्य मानव संसाधन विकास बोर्ड ने उत्तर-पूर्वी राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव रखा है. राज्य के शिक्षा मंत्री लालचंदमा राल्ते की अध्यक्षता में हाल ही में हुई एक बैठक में बोर्ड के उपाध्यक्ष एल थंगमाविया ने रविवार को सभी सरकारी स्कूलों के लिए समान स्कूल वर्दी शुरू करने का सुझाव दिया है. उन्होंने कहा कि एचआरडी बोर्ड औपचारिक रूप से इस सप्ताह राज्य के शिक्षा विभाग को अपना प्रस्ताव सौंपेगा.

Advertisement

थंगमाविया ने कहा कि समान स्कूल वर्दी शुरू करने का मुख्य कारण शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में अमीर और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के पहनावे में 'समानता' लाना था. एक समान स्कूल वर्दी कोई नई बात नहीं है और कुछ राज्यों में और मिजोरम के प्रेस्बिटेरियन चर्च के तहत सभी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पहले से ही लागू है.

थंगमाविया ने कहा, "साधारण वर्दी, यदि पेश की जाती है तो ऐसे छात्रों को नए सेट खरीदे बिना अन्य सरकारी संस्थानों में शामिल होने में मदद मिलेगी जिनके माता-पिता का एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर होता रहता है." हालांकि, उन्होंने कहा कि स्कूल की वर्दी का रंग निचले स्तर से उच्च स्तर तक भिन्न हो सकता है उन्होंने कहा, "ऐसा हो सकता है कि प्राथमिक स्कूलों में इस्तेमाल की जाने वाली स्कूल यूनिफॉर्म मिडिल, हाई और हायर सेकेंडरी लेवल पर इस्तेमाल होने वाली वर्दी के समान नहीं हो." थंगमाविया ने कहा कि मानव संसाधन विकास बोर्ड की बैठक ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों से अपील करने पर सहमति व्यक्त की थी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Manipur Violence: हिंसा के एक साल बाद भी मणिपुर में जारी तनाव, शांति बहाली की तमाम कोशिशें जारीं