Pariksha Pe Charcha 2023: प्रधानमंत्री मोदी संग 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, मौका 30 दिसंबर तक 

​Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा का सीजन आ रहा है. अगले साल फरवरी माह से सीबीएसई बोर्ड (CBSE), सीआईएसई (CISCE) समेत तमाम स्टेट बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएंगी. ऐसे में परीक्षा पे चर्चा होना लाजिमी है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
P
नई दिल्ली:

Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा का सीजन आ रहा है. अगले साल फरवरी माह से सीबीएसई बोर्ड (CBSE), सीआईएसई (CISCE) समेत तमाम स्टेट बोर्ड (state boards) की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएंगी. ऐसे में परीक्षा पे चर्चा होना लाजिमी है. अपने देश में बोर्ड परीक्षा (Board exams) एक बड़ा इवेंट हैं, इसमें हर साल लाखों बच्चे भाग लेते हैं. अपने देश में बोर्ड परीक्षा पर न सिर्फ बच्चे, बल्कि उनके माता-पिता और शिक्षकों के संग देश के प्रधानमंत्री (Prime Minister) भी चर्चा करते हैं. अपने देश में कुछ सालों से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) कक्षा 10वीं, 12वीं के चुनिंदा बच्चों, उनके अभिभावकों, शिक्षकों के साथ परीक्षा पे चर्चा करते हैं. इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों को आवेदन करना होता है. परीक्षा पे चर्चा 2023 कार्यक्रम (Pariksha Pe Charcha 2023) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. जो भी छात्र इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in/ppc-2023 पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

UPSC CSE 2022: इंटरव्यू में भाग लेने के लिए भरें यूपीएससी डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म (DAF II), ये रहा डायरेक्ट लिंक

हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने परीक्षा के चर्चा कार्यक्रम के छठें संस्करण में भाग लेने के लिए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को आमंत्रित किया है. उन्होंने ट्विट किया, “दूर होगा #ExamWarriors का परीक्षा का डर, मिलेगी तनाव से मुक्ति और सफलता का मंत्र. परीक्षा के लिए और अधिक तैयार होने के लिए बनिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की परीक्षा पे चर्चा 2023 का हिस्सा. आज ही रजिस्टर करेः http://innovateindia.mygov.in/ppc-2023/” 

Advertisement
Advertisement

परीक्षा पे चर्चा 2023 में भाग लेने के लिए उम्मीदवार 30 दिसंबर तक आधिकारिक वेबसाइट- innovateindia.mygov.in/ppc-2023 पर आवेदन कर सकते हैं. इस कार्यक्रम में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों का चयन ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के जरिए किया जाएगा. छात्रों को स्वतंत्रता सेनानियों, हमारी संस्कृति हमारा गौरव है, मेरी किताब मेरी प्रेरणा, भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरण बचाओ आदि कई विषयों पर रचनात्मक लेखन करना होता है. 

Advertisement

UPPSC Recruitment 2022: यूपी में मेडिकल ऑफसर के 2,382 पदों पर भर्तियां, आयोग ने मांगे आवेदन 

Advertisement

इस प्रतियोगिताओं के माध्यम से लगभग 2,050 छात्रों का चयन किया जाएगा. चयनित छात्रों को परीक्षा पे चर्चा किट और एनसीईआरटी के निदेशक से प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जाता है. 

Featured Video Of The Day
Amethi Murder Case Breaking News: अमेठी में दलित शिक्षक परिवार हत्याकांड का आरोपी गिरफ्तार