NTET 2024: राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण की तिथि 22 अक्टूबर तक बढ़ाई गई

NTET 2024: एनटीईटी यानी राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण की तिथि बढ़ा दी गई है. उम्मीदवार एनटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ntet.ntaonline.in से आवेदन कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
NTET 2024: राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण की तिथि 22 अक्टूबर तक बढ़ाई गई
नई दिल्ली:

NTET 2024 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एनटीईटी यानी राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है. अब भारतीय चिकित्सा पद्धति और होम्योपैथी 2024 के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर 2024 है. योग्य उम्मीदवार एनटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ntet.ntaonline.in या exam.nta.ac.in/NTET के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. एनटीईटी 2024 के लिए आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर 2024 है. वहीं एनटीईटी 2024 एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार 24 अक्टूबर से 25 अक्तूबर 2024 तक किया जाएगा. 

UGC NET 2024 रिजल्ट घोषित, सब्जेक्ट वाइज कटऑफ के साथ Direct Link से करें चेक

एनटीईटी 2024 के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 4000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं सामान्य-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-(एनसीएल) श्रेणी के उम्मीदवारों को 3500 रुपये, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और थर्ड जेंडर के उम्मीदवारों को 3000 रुपये शुल्क जमा करना होगा. 

UGC NET 2024 Result Declared Live: यूजीसी नेट रिजल्ट घोषित, JRF के लिए 4,970 और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 53, 694 अभ्यर्थी सफल, Direct Link

एनटीईटी 2024 के लिए कैसे अप्लाई करें | How to apply for NTET 2024 Exam

  • सबसे पहले एनटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ntet.ntaonline.in या exam.nta.ac.in/NTET पर जाएं.

  • होम पेज पर उपलब्ध NTET 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

  • एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवार खुद को रजिस्टर्ड करें. 

  • एक बार हो जाने के बाद, अकाउंट में लॉग इन करें.

  • आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

  • सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें.

एनटीईटी एग्जाम पैटर्न (NTET Exam Pattern)

एनटीए द्वारा एनटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. यह परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी और 120 मिनट तक चलेगी. इसमें कुल 100 अंकों के लिए 100 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा. इस परीक्षा के प्रश्न पत्र अंग्रेजी या हिंदी में होंगे.

UPSC की फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू, पहले आओ-पहले पाओ के तहत होगा चयन

क्या है एनटीईटी परीक्षा (What is NTET exam?)

एनटीईटी का फुल फॉर्म राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है. शिक्षकों की पात्रता भारतीय चिकित्सा पद्धति/होम्योपैथी के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने की तिथि से दस वर्ष की अवधि के लिए वैध होता है. अगर कोई व्यक्ति दस वर्ष की अवधि के भीतर या दस वर्ष या उससे अधिक के अंतराल के बाद शिक्षण पेशे में शामिल होने में विफल रहता है तो ऐसे व्यक्तियों को शिक्षण पेशे में शामिल होने या फिर से शामिल होने के लिए भारतीय चिकित्सा पद्धति/होम्योपैथी के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा एक बार फिर से उत्तीर्ण करनी होगी.

Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: सीजन 1 का हुआ भव्य समापन