NEET 2024 परीक्षा केंद्र पर देरी से पेपर मिलने पर छात्रों ने की थी शिकायत, एनटीए ने छात्रों को दिए Grace Marks

NEET 2024 Candidates Awarded Grace Marks: एनटीए ने कल नीट परीक्षा परिणामों की घोषणा की है. नीट यूजी रिजल्ट के साथ ही एजेंसी ने उन छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिया है, जिन्हें देर से पेपर दिए गए और वे तय समय पर अपने पूरे पेपर को हल नहीं कर सकेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N
नई दिल्ली:

NEET 2024 Candidates Awarded Grace Marks: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को नीट 2024 नतीजों की घोषणा की. इस साल 13 लाख से अधिक उम्मीदवार नीट यूजी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं. कुल 67 उम्मीदवारों को 99.997129 पर्सेंटाइल स्कोर के साथ नीट एआईआर 1 रैंक दिए गए हैं. नीट परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर मौजूद है, जिसे उम्मीदवार एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करके चेक कर सकते हैं. स्टेटवाइज नीट परीक्षा में टॉप पर उत्तर प्रदेश राज्य रहा है. NEET Results 2024: डायरेक्ट लिंक

NEET 2024 Result: नीट रिजल्ट घोषित,वेद सुनीलकुमार और सैयद आरिफ़िन समेत 67 कैंडिडेट्स को AIR 1 रैंक, कटऑफ में हुई वृद्धि, Direct Link

वहीं एनटीए ने उन उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिया है, जिनका परीक्षा के दौरान समय की बर्बादी हुई है. दरअसल कुछ उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर 20 मिनट और इससे ज्यादा देरी से पेपर दिए गए.  उम्मीदवारों ने इसकी शिकायत एनटीए से की थी, जिसे देखते हुए एनटीए ने उन्हें ग्रेस मार्क्स दिए हैं. एनटीए ने स्पष्ट किया है कि जिन उम्मीदवारों ने नीट यूजी (NEET UG 2024) के दौरान समय की बर्बादी हुई है, उन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं. 

एनटीए ने बताया, "परीक्षा के समय की हानि का पता लगाया गया और ऐसे उम्मीदवारों को अनुग्रह अंकों के साथ मुआवजा दिया गया. इसलिए, उम्मीदवार के अंक 718 या 719 भी हो सकते हैं."

JEE Advanced 2024 कटऑफ कैसे तैयार की जाती है, क्या जनरल, ईडब्ल्यूएस, SC, ST के लिए अलग होता है Cut-offs 

हालांकि एनटीए द्वारा नीट 2024 परीक्षा में ग्रेस मार्क्स मिलने पर कई छात्रों ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर सवाल उठाए हैं. एक उम्मीदवार ने एक्स पर लिखा, “प्रिय एनटीए यह बहुत ज़्यादा है, एक छात्र के लिए 718 या 719 लाना कैसे संभव हो सकता है और ऐसा पहले क्यों नहीं हुआ? ऐसा पहली बार क्यों हो रहा है? इसका सही तरीके से जवाब दिया जाना चाहिए, इस तरह नहीं. आप जवाब देने में लापरवाही क्यों कर रहे हैं? लीक का जवाब कहां है?”

Advertisement

NIOS Admission 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 10वीं में दाखिले की न्यूनतम उम्र 14 साल

Featured Video Of The Day
BREAKING NEWS: Noida में Bhutani Group की बिल्डिंग में Elevator टूटा, हताहत होने की खबर नहीं
Topics mentioned in this article