फैशन इंडस्ट्री में करियर बनाने वाले स्टूडेंट हो जाएं तैयार, NIFT एग्जाम का शेड्यूल हुआ आउट, रजिस्ट्रेशन इस तारीख से 

NIFT 2023: फैशन इंडस्ट्री में छा जाने का सपना देखने वाले स्टूडेंट को निफ्ट परीक्षा का इंतजार रहता है. राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान ने निफ्ट 2023 का नोटिफिकेशन अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है.

फैशन इंडस्ट्री में करियर बनाने वाले स्टूडेंट हो जाएं तैयार, NIFT एग्जाम का शेड्यूल हुआ आउट, रजिस्ट्रेशन इस तारीख से 

NIFT एग्जाम का शेड्यूल हुआ आउट

नई दिल्ली:

NIFT 2023: फैशन इंडस्ट्री (fashion industry) में छा जाने का सपना देखने वाले स्टूडेंट को निफ्ट परीक्षा (NIFT exam) का इंतजार रहता है. निफ्ट एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है. राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT) ने निफ्ट 2023 का नोटिफिकेशन अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है. निफ्ट के शैक्षणिक सत्र 2023-24 अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश के लिए निफ्ट एग्जाम का यह शेड्यूल जारी किया गया है. इस शेड्यूल (NIFT Exam Schedule) के मुताबिक निफ्ट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू होगी, जो दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक चलेगी. निफ्ट रजिस्ट्रेशन विंडो नवंबर के पहले हफ्ते में खुल जाएगी. जो छात्र फैशन की दुनिया में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो वे NIFT 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया निफ्ट की आधिकारिक वेबसाइट   http://niftadmissions.in से ऑनलाइन मोड में करनी होगी. 

निफ्ट (NIFT) द्वारा जारी किए गए शेड्यूल में निफ्ट परीक्षा की तारीख भी बताई गई हैं. निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023 का आयोजन अगले साल फरवरी 2023 के पहले हफ्ते में किया जाएगा. यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड ययानी सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी. 

बिहार बोर्ड ITI लैंग्वेज परीक्षा 2022 रिजल्ट घोषित,  जुलाई में हुई थी परीक्षा

निफ्ट एग्जाम का शेड्यूल

जो उम्मीदवार अंतिम तिथि तक निफ्ट 2023 आवेदन पत्र भरने नहीं भर सकेंगे, वे 5000 रुपये के विलंब शुल्क के साथ जनवरी 2023 के पहले सप्ताह तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म में सुधार का भी मौका मिलेगा. निफ्ट 2023 एप्लीकेशन करेक्शन विंडो को जनवरी के दूसरे हफ्ते में खोला जाएगा. एडमिट कार्ड जनवरी के तीसरे हफ्ते में जारी होगा और निफ्ट 2023 की परीक्षा फरवरी के पहले हफ्ते में आयोजित की जाएगी. 

आवेदन शुल्क

निफ्ट 2023 के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 3000 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 1500 रुपये देना होगा. विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने वाले सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 5000 रुपये शुल्क देना होगा. 

रेलवे भर्ती बोर्ड RRB Group D आंसर-की आज इस समय करेगा जारी, 19 अक्टूबर तक दर्ज करा सकेंगे आपत्ति

NIFT Application Form 2023: ऐसे भरे फॉर्म

1. सबसे पहले, छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट niftadmissions.in पर जाना होगा.

2. अब, उन्हें "निफ्ट आवेदन पत्र 2023" लिंक पर क्लिक करना होगा, इसके बाद नाम, लिंग, ईमेल आईडी, संपर्क नंबर आदि जैसे बुनियादी विवरण दर्ज करना होगा.

3. अब छात्रों को अपने पासपोर्ट आकार के फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियों को दिए गए आकार और प्रारूप के अनुसार अपलोड करना होगा.

4.निफ्ट 2023 के लिए शुल्क भुगतान नेट बैंकिंग / क्रेडिट / डेबिट कार्ड से करना होगा. 

5. भुगतान हो जाने के बाद, छात्र अब अपना भरा हुआ निफ्ट 2023 आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालें. 

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : हिजाब छात्राओं की पसंद का मामला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com