NEET UG Result 2024: नीट यूजी का फाइनल रीवाइज्ड रिजल्ट आज, 4 लाख स्टूडेंट की रैंक प्रभावित होगी, नई मेरिट लिस्ट Direct Link से चेक करें

NEET 2024 Result 2024 Updates: एनटीए द्वारा नीट यूजी का फाइनल रीवाइज्ड रिजल्ट आज घोषित किया जाएगा. नीट संशोधित फाइनल रिजल्ट के जारी होने से करीब 4 लाख से अधिक उम्मीदवारों की रैंक लिस्ट प्रभावित होगी. इसमें नीट यूजी 2024 के 44 टॉपर भी शामिल हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
NEET UG Result 2024: नीट यूजी का फाइनल रीवाइज्ड रिजल्ट आज, 4 लाख उम्मीदवारों की रैंक लिस्ट प्रभावित होगी
नई दिल्ली:

NEET UG 2024 Revised Score Cards: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने गुरुवार, 25 जुलाई को 1563 कैंडिडेट्स के लिए नीट यूजी का रीवाइज्ड रिजल्ट घोषित कर दिया है. अब बारी नीट के उस रीवाइज्ड रिजल्ट की है, जिसकी परीक्षा 5 मई को देशभर सहित विदेश के कई सेंटरों में हुई थी और जिसमें 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. शिक्षा मंत्रालय ने एनटीए द्वारा कल जारी किए गए 1563 उम्मीदवारों के रीवाइज्ड रिजल्ट पर कहा कि एजेंसी आज यानी 26 जुलाई को नीट यूजी रीवाइज्ड रिजल्ट की घोषणा करेगा. एनटीए जल्द ही नीट यूजी 2024 के लिए रीवाइज्ड मेरिट लिस्ट भी जारी करेगी. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in पर अपने संशोधित स्कोरकार्ड देख सकेंगे, इसके लिए उन्हें आवेदन संख्या और जन्म तिथि का प्रयोग करना होगा. 

NEET 2024: शिक्षा मंत्रालय ने कहा, नीट यूजी का रीवाइज्ड रिजल्ट अभी नहीं हुआ घोषित, ऑफिशियल अपडेट का करें इंतजार 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहले ही यह घोषणा की थी एनटीए सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों के आधार पर नीट यूजी 2024 का फाइनल रिजल्ट दो दिनों के भीतर घोषित करेगी. शिक्षा मंत्री के घोषणा के हिसाब से नीट यूजी परीक्षा का संशोधित परिणाम आज घोषित किया जाएगा. 

Advertisement

NEET UG 2024 Counselling : नीट काउंसलिंग प्रक्रिया आज से, तीन राउंड में होगी, इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

Advertisement

एनटीए ने 4 जून को दो नीट यूजी का रिजल्ट जारी किया था, उसमें ऑल इंडिया रैंक 1 पाने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या 67 थी. इनमें से छह छात्रों को निरीक्षक की गलतियों के कारण समय के नुकसान के चलते अतिरिक्त अंक दिए गए, जबकि 44 छात्रों को फिजिक्स के गलत सवाल के लिए ग्रेस मार्क्स मिले. प्रत्येक प्रश्न के लिए केवल एक सटीक उत्तर स्वीकार करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ नीट यूजी का संशोधित परिणाम जारी किया जाएगा. नतीजतन 44 छात्र जिन्होंने पहले 720 में से 715 अंक प्राप्त किए थे, अब उन छात्रों के बाद रैंक किए जाएंगे जिन्होंने 720 अंक प्राप्त किए और 70 छात्र जिन्होंने 720 में से 716 अंक प्राप्त किए.

Advertisement

CUET Result 2024 पर बड़ी अपडेट, सीयूईटी यूजी रिजल्ट आज हो सकता है घोषित, अपडेट्स

4 लाख छात्र प्रभावित होंगे

एनटीए द्वारा नीट संशोधित फाइनल रिजल्ट के जारी होने से करीब 4 लाख से अधिक उम्मीदवारों की रैंक लिस्ट प्रभावित होगी. इसमें नीट यूजी 2024 के 44 टॉपर भी शामिल हैं, जिन्हें फिजिक्स के एक विवादास्पद प्रश्न के लिए ग्रेस अंक दिए गए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा' : Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article