NEET पात्रता मानदंड में संशोधन, 12वीं में बॉयोलॉजी नहीं पढ़ने वाले स्टूडेंट भी अब बन सकेंगे Doctor

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने नीट यूजी को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. एनएमसी ने नीट यूजी एलिजिबिलिटी को थोड़ा फ्लेक्सिबल किया है. जिससे बायोलॉजी (Biology) के बिना भी कक्षा 12वीं के छात्र भारत और विदेश दोनों में मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
12वीं में बॉयोलॉजी नहीं पढ़ने वाले भी बन सकेंगे डॉक्टर
नई दिल्ली:

NEET UG 2024 Eligibility Criteria: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने नीट यूजी को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. एनएमसी ने नीट यूजी एलिजिबिलिटी को थोड़ा फ्लेक्सिबल किया है. जिससे बायोलॉजी (Biology) के बिना भी कक्षा 12वीं के छात्र भारत और विदेश दोनों में मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं. जिन छात्रों ने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ, भले ही अतिरिक्त विषय के रूप में की है, वे भी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट)-स्नातक की परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने एक नोटिस में कहा कि यह निर्णय उन छात्रों पर भी लागू होगा जिनके आवेदन पहले खारिज कर दिए गए थे.

JEE Advanced 2024: आईआईटी दाखिले की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, IIT मद्रास ने जारी किया जेईई एडवांस्ड का शेड्यूल

तत्कालीन भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) ने स्नातक चिकित्सा शिक्षा, 1997 पर विनियमों के प्रावधानों के माध्यम से एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश और चयन को रेगुलेट किया था. एमसीआई ने तब कहा था कि उम्मीदवारों को कक्षा 11वीं और 12वीं में अंग्रेजी विषय के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या जैव प्रौद्योगिकी विषयों का दो साल तक नियमित या निरंतर अध्ययन करना होगा. दो साल का अध्ययन नियमित स्कूलों से पूरा करना आवश्यक था, न कि मुक्त विद्यालयों से अथवा प्राइवेट छात्र के तौर पर पढ़ाई करना. 

Advertisement

Delhi Nursery Admission 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, मौका सिर्फ 15 दिसंबर तक, फर्स्ट लिस्ट Jan में

नीट यूजी का सिलेबस कम

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के अनुसार, मेडिकल प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा- स्नातक (नीट-यूजी) के पाठ्यक्रम को सीबीएसई और अन्य स्कूल बोर्डों के तहत बनाए गए पाठ्यक्रम के साथ संरेखित करने के लिए कम कर दिया है. देश में मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन अगले वर्ष पांच मई को होगा.

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल और प्रैक्टिकल परीक्षा पर आई लेटेस्ट अपडेट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय
Topics mentioned in this article